भारत में 2 नए ओमाइक्रोन मामले कुल मामलों को बढ़ाकर 145


भारत में 2 नए ओमाइक्रोन मामले कुल मामलों को बढ़ाकर 145

यूके से गुजरात में उतरने वाले यात्रियों में दो नए ओमाइक्रोन मामले पाए गए। (फाइल)

नई दिल्ली/मुंबई:

45 वर्षीय एनआरआई और हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से गुजरात पहुंचे एक किशोर लड़के के वैरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद भारत के ओमाइक्रोन कोविड की संख्या रविवार को बढ़कर 145 हो गई।

केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – महाराष्ट्र (48), दिल्ली (22), राजस्थान (17) और कर्नाटक (14), तेलंगाना (20), गुजरात (9) में ओमाइक्रोन मामलों का पता चला है। केरल (11), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1)।

शनिवार को, महाराष्ट्र ने आठ और मामले दर्ज किए थे, तेलंगाना की टैली आठ से बढ़कर 20 हो गई, जबकि कर्नाटक और केरल ने क्रमशः छह और चार मामले दर्ज किए।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि गुजरात में, अनिवासी भारतीय ने 15 दिसंबर को यूके से आने के तुरंत बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में कोरोनावायरस संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

आणंद जिले के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमटी छारी ने कहा, “आदमी का नमूना बाद में ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित पाया गया।”

उनका अहमदाबाद से राज्य के आणंद शहर पहुंचने का कार्यक्रम था।

डॉ छारी ने कहा, “लेकिन, उनके कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, उन्हें हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया। मरीज वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ठीक हो रहा है।”

अधिकारी ने कहा कि उनके सह-यात्रियों और अन्य संपर्कों ने वायरल संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण किया है।

गांधीनगर के नगर आयुक्त धवल पटेल ने कहा कि यूके से लौटने के बाद गांधीनगर के एक 15 वर्षीय लड़के में ओमाइक्रोन संस्करण का भी पता चला था।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र ने शनिवार को कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण के आठ नए संक्रमणों की सूचना दी, जिससे राज्य में ऐसे मामलों की कुल संख्या 48 हो गई।

इनमें से 28 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं या बाद के परीक्षणों में सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए नकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को दर्ज किए गए छह मामलों में से एक यूके का यात्री था, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में सीओवीआईडी ​​​​-19 समूहों से थे।

केरल में, 17 और 44 वर्ष की आयु के रोगियों में तिरुवनंतपुरम से कोरोनावायरस के नए प्रकार के दो मामलों का पता चला था। एक मामला मलप्पुरम में 37 वर्ष की आयु के व्यक्ति में पाया गया था और दूसरा त्रिशूर जिले का 49 वर्षीय रोगी था।

जबकि ओमाइक्रोन को पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था, भारत के इस भारी रूप से उत्परिवर्तित संस्करण के पहले दो मामले कर्नाटक में 2 दिसंबर को पाए गए थे।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks