भारत, रूस अफगानिस्तान को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करेंगे


भारत, रूस अफगानिस्तान को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करेंगे

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका पर जोर दिया। (फाइल)

नई दिल्ली:

भारत और रूस ने सोमवार को रेखांकित किया कि आईएसआईएस, अल-कायदा और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) सहित किसी भी आतंकवादी समूह को आश्रय, प्रशिक्षण, योजना या वित्तपोषण के लिए अफगान धरती का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, और तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया। अफगान लोगों को।

एक संयुक्त बयान के अनुसार, अपनी शिखर वार्ता में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी काबुल में वास्तव में समावेशी सरकार के गठन के लिए जोर दिया और शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराया।

बयान में लश्कर-ए-तैयबा का जिक्र इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह काबुल में तालिबान के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों के संभावित जोखिम पर भारत की चिंताओं के बारे में रूस की समझ को दर्शाता है।

बयान में कहा गया है कि नेताओं ने अफगानिस्तान पर भारत और रूस के बीच घनिष्ठ समन्वय का स्वागत किया, जिसमें दोनों देशों की सुरक्षा परिषदों के बीच इस मुद्दे पर एक स्थायी परामर्श तंत्र का निर्माण शामिल है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने अफगानिस्तान पर भारत और रूस के बीच बातचीत के रोडमैप को अंतिम रूप देने की अत्यधिक सराहना की, जो दोनों पक्षों के विचारों और हितों के अभिसरण का प्रतीक है।”

बयान में कहा गया है, “नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल आईएसआईएस, अल-कायदा, लश्कर आदि सहित किसी भी आतंकवादी समूह को आश्रय, प्रशिक्षण, योजना या वित्तपोषण के लिए नहीं किया जाना चाहिए।”

बयान में कहा गया है, “उन्होंने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों से निपटने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जिसमें इसके वित्तपोषण, आतंकवादी बुनियादी ढांचे को खत्म करना और कट्टरपंथ का मुकाबला करना शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अफगानिस्तान कभी भी वैश्विक आतंकवाद के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह नहीं बनेगा।”

बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रासंगिक प्रस्तावों के साथ-साथ मॉस्को प्रारूप परामर्श और अन्य अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय तंत्र के हालिया परिणाम दस्तावेजों के महत्व को याद किया।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका पर जोर दिया।

बयान में कहा गया, “पक्षों ने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति, विशेष रूप से सुरक्षा स्थिति और क्षेत्र में इसके प्रभाव, वर्तमान राजनीतिक स्थिति, आतंकवाद से संबंधित मुद्दों, कट्टरपंथ और मादक पदार्थों की तस्करी आदि पर चर्चा की।”

इसने कहा कि दोनों नेताओं ने प्राथमिकताओं को रेखांकित किया, जिसमें वास्तव में समावेशी और प्रतिनिधि सरकार का गठन सुनिश्चित करना, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करना, तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करना और महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का संरक्षण करना शामिल है।

बयान में कहा गया, “नेताओं ने संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और इसके आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप पर जोर देते हुए शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए मजबूत समर्थन दोहराया।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने मौजूदा मानवीय स्थिति पर भी चर्चा की और अफगान लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया।”

इसने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा की और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ सहयोग तेज करने का आग्रह किया, जिसमें सुरक्षित पनाहगाह, आतंकी वित्तपोषण, हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी, कट्टरता और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का दुर्भावनापूर्ण उपयोग शामिल है।

“दोनों पक्षों ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ अपनी साझा लड़ाई की पुष्टि की, संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की, आतंकवादियों के सीमा पार आंदोलन की निंदा की और आतंकवादी हमलों के अपराधियों को न्याय के लिए बुलाया, बिना किसी राजनीतिक या धार्मिक विचार, “बयान में कहा गया है।

दोनों पक्षों ने आतंकवादी परदे के पीछे के किसी भी उपयोग की निंदा की और हमलों को शुरू करने या योजना बनाने के लिए आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर दिया।

“दोनों पक्षों ने आतंकवाद के खिलाफ अपनी साझा लड़ाई में एफएटीएफ और आतंकवाद विरोधी संयुक्त राष्ट्र कार्यालय को समर्थन और मजबूत करने की आवश्यकता की पुष्टि की। उन्होंने तीन प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों के आधार पर वर्तमान अंतरराष्ट्रीय दवा नियंत्रण व्यवस्था को मजबूत करने के लिए अपनी पारस्परिक प्रतिबद्धता की पुष्टि की।” संयुक्त बयान में कहा गया है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks