यूके में ओमिक्रॉन: सर्ज शो “बिग वेव” आगे; लंदन में लगा अलार्म


यूके में ओमाइक्रोन: सर्ज शो 'बिग वेव' आगे;  लंदन में लगा अलार्म

माना जाता है कि ओमाइक्रोन संस्करण के सात लोगों की गुरुवार तक मृत्यु हो गई थी (फाइल)

लंडन:

ब्रिटेन ने शनिवार को ओमिक्रॉन कोरोनावायरस संस्करण के मामलों में वृद्धि की सूचना दी, जिसे सरकारी सलाहकारों ने कहा कि यह सिर्फ हिमशैल का सिरा हो सकता है, और लंदन के मेयर ने शहर के अस्पतालों को सामना करने में मदद करने के लिए एक “बड़ी घटना” घोषित की।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि देश भर में दर्ज किए गए ओमाइक्रोन मामलों की संख्या शुक्रवार को 1800 जीएमटी के रूप में लगभग 25,000 थी, जो 24 घंटे पहले 10,000 से अधिक मामलों में थी।

माना जाता है कि यूकेएचएसए के पिछले आंकड़ों में एक मौत से लेकर गुरुवार तक ओमाइक्रोन संस्करण की मृत्यु हो गई थी, जो मंगलवार तक चली थी। लोगों के अस्पताल में प्रवेश के बारे में सोचा कि संस्करण 65 से बढ़कर 85 हो गया है।

सरकार के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (SAGE) ने कहा कि यह “लगभग निश्चित” था कि हर दिन सैकड़ों हजारों लोग वैरिएंट से संक्रमित हो रहे थे और आंकड़ों में नहीं उठाए जा रहे थे।

SAGE ने COVID-19 नियमों को और सख्त किए बिना कहा, “मॉडलिंग इंग्लैंड में प्रति दिन कम से कम 3,000 अस्पताल में भर्ती होने का संकेत देता है,” उन्होंने 16 दिसंबर को एक बैठक के मिनटों में कहा।

पिछले जनवरी में, ब्रिटेन के टीकाकरण अभियान में तेजी आने से पहले, यूनाइटेड किंगडम में दैनिक अस्पताल में दाखिले कुल मिलाकर 4,000 से ऊपर हो गए।

COVID-19 के नवीनतम प्रसार को रोकने के लिए अब तक किए गए कुछ उपायों को लेकर प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को अपनी गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी में विद्रोह का सामना करना पड़ा है। एक अखबार ने शनिवार को कहा कि जॉनसन के ब्रेक्सिट मंत्री डेविड फ्रॉस्ट ने नए नियमों के कारण आंशिक रूप से इस्तीफा दे दिया था।

सलाहकारों ने कहा कि ओमाइक्रोन के कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता का आकलन करना जल्दबाजी होगी, लेकिन अगर डेल्टा संस्करण की तुलना में मामूली कमी होती है, तो “बहुत अधिक संख्या में संक्रमण अभी भी अस्पतालों पर महत्वपूर्ण दबाव डालेंगे”।

लंदन के मेयर सादिक खान ने एक “बड़ी घटना” घोषित की – जो सार्वजनिक एजेंसियों और संभवतः अधिक केंद्र सरकार के समर्थन के बीच निकट समन्वय की अनुमति देती है – क्योंकि इस सप्ताह शहर में COVID-19 अस्पताल में लगभग 30% की वृद्धि हुई।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों की अनुपस्थिति भी बढ़ी है।

“यह एक बयान है कि चीजें कितनी गंभीर हैं,” उन्होंने कहा।

विपक्षी लेबर पार्टी के खान ने भी जनवरी में एक बड़ी घटना की घोषणा की, जब बढ़ते सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों ने अस्पतालों को खतरे में डाल दिया।

अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ओमाइक्रोन संस्करण में लंदन में नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों के 80% से अधिक होने का अनुमान है।

आपातकालीन बैठक

जॉनसन सप्ताहांत में स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में विकसित प्रशासन के साथ एक आपातकालीन समिति की बैठक की अध्यक्षता करने वाले थे, जिनके पास सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अपनी शक्तियाँ हैं।

द टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी मसौदा नियम तैयार कर रहे थे, जो अगर पेश किया जाता है, तो इंग्लैंड में इनडोर मिश्रण पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा – काम को छोड़कर – क्रिसमस के दो सप्ताह बाद जब पब और रेस्तरां आउटडोर टेबल सेवा तक सीमित रहेंगे।

अखबार ने कहा कि लोग छह से बाहर के समूहों में मिल सकेंगे, यह कहते हुए कि मंत्रियों को अभी औपचारिक रूप से योजनाओं पर विचार करना है।

जॉनसन ने शुक्रवार को कहा, “हम चीजों को बंद नहीं कर रहे हैं।”

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि सरकार “सभी उभरते आंकड़ों को करीब से देखना जारी रखेगी और हम अपने उपायों की समीक्षा करेंगे क्योंकि हम इस प्रकार के बारे में अधिक जानेंगे”।

आधिकारिक आंकड़ों में दर्ज किए गए सभी नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की संख्या शुक्रवार को 93,000 से अधिक की रिकॉर्ड ऊंचाई से गिरकर 90,418 हो गई, लेकिन यह अभी भी देश का दूसरा सबसे बड़ा दैनिक टोल था। आमतौर पर सप्ताहांत में आंकड़े कम होते हैं।

पिछले सप्ताह की तुलना में 18 दिसंबर तक सात दिनों में मामले 44.4% ऊपर थे।

शनिवार को जॉनसन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय और आवास के पास नवीनतम सीओवीआईडी ​​​​-19 प्रतिबंधों का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों के एक समूह के साथ पुलिस भिड़ गई। पुलिस ने कहा कि कई अधिकारी घायल हुए लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks