शीत लहर के बीच, जम्मू-कश्मीर में बिजली क्षेत्र के 20,000 कर्मचारी हड़ताल पर रहे


शीत लहर के बीच, जम्मू-कश्मीर में बिजली क्षेत्र के 20,000 कर्मचारी हड़ताल पर रहे

पूरे जम्मू-कश्मीर में बिजली बंद होने की सूचना है। (फाइल फोटो)

भारी ठंड के बीच जम्मू-कश्मीर के बड़े हिस्से में बिजली गुल होने से बिजली विकास विभाग के हजारों कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं।

जम्मू-कश्मीर बिजली विकास विभाग को पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में विलय करने और निजी कंपनियों को संपत्ति सौंपने के सरकार के कदम के खिलाफ बीस हजार कर्मचारी विरोध कर रहे हैं।

कर्मचारी शुक्रवार आधी रात से हड़ताल पर हैं। उन्होंने फैसला किया है कि जब तक सरकार उनकी मांगें नहीं मानती, तब तक कोई मरम्मत और रखरखाव का काम नहीं करेंगे।

कर्मचारी संपत्ति के निजीकरण, दैनिक वेतन भोगी बिजली कर्मचारियों के नियमितीकरण और वेतन जारी करने के सरकार के फैसले को उलटना चाहते हैं।

कई जिलों में बिजली पूरी तरह ठप है। जम्मू और श्रीनगर में भी बिजली गुल होने की खबर है।

आपूर्ति और मांग के बीच भारी अंतर के कारण कश्मीर पहले से ही सर्दियों के दौरान लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना कर रहा है।

जम्मू-कश्मीर के सभी हिस्सों में कर्मचारी कल से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लाइनमैन से लेकर सीनियर इंजीनियर तक पीडीडी का हर कर्मचारी हड़ताल का हिस्सा है।

अधिकारियों का कहना है कि हड़ताली कर्मचारियों के साथ बातचीत हुई, लेकिन स्थिति को तोड़ने में असफल रहे।

कर्मचारियों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में लगातार सरकारों द्वारा दशकों से बनाई गई संपत्ति अब केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के तहत बिक्री के लिए तैयार है।

“यह संपत्तियों का एक व्यवस्थित हस्तांतरण है जिसका हम विरोध कर रहे हैं। वे ट्रांसमिशन क्षेत्र की संपत्ति बेच रहे हैं। वे पावर ग्रिड को 50% हिस्सेदारी देना चाहते हैं जो जम्मू और कश्मीर के हितों के खिलाफ है” श्री सचिन टिक्कू, महासचिव ने कहा बिजली कर्मचारी संघ की।

“यह हमारे अस्तित्व का मुद्दा है। यह उन लोगों की लड़ाई है जिनसे हम लड़ रहे हैं। अगर हम ट्रांसमिशन क्षेत्र खो देते हैं तो हमारे पास कुछ भी नहीं रहेगा। यह बिजली विभाग की रीढ़ है” श्री टिक्कू ने कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ निचले स्तर पर बातचीत हो रही है और कोई भी शीर्ष सरकारी अधिकारी संकट और आश्वासन को हल करने के लिए आगे नहीं आया है कि बिजली क्षेत्र को निजी कंपनियों को नहीं बेचा जाएगा।

सरकार ने हाल ही में यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी नीतीशेश्वर कुमार को बिजली विभाग का प्रभार दिया है, जो जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रमुख सचिव हैं। श्री कुमार तक पहुंचने के प्रयास सफल नहीं हुए।

बिजली विभाग के मुख्य अभियंता एजाज अहमद ने कहा कि वह कर्मचारियों से बात कर रहे हैं लेकिन अभी तक प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा, “मैंने उनसे हड़ताल वापस लेने का अनुरोध किया है क्योंकि लोग इन अत्यधिक शीत लहर की स्थिति के दौरान पीड़ित हैं: लेकिन कर्मचारी मना कर देते हैं। वे चाहते हैं कि उनकी मांगों को स्वीकार किया जाए।”

श्रीनगर में, यह शून्य से 6 डिग्री नीचे है और कश्मीर के कई अन्य हिस्सों में अधिक ठंड है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह न्यूनतम तापमान में और गिरावट और बर्फबारी की संभावना जताई है।

जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दल केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके संसाधनों से बेदखल करने का आरोप लगाते रहे हैं, जब से 2019 में जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा और विशेष संवैधानिक स्थिति छीन ली गई थी।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks