संसद शीतकालीन सत्र लाइव अपडेट: महामारी, नए संस्करण पर प्रश्नों को संबोधित करने के लिए केंद्र


संसद शीतकालीन सत्र लाइव अपडेट: महामारी, नए संस्करण पर प्रश्नों को संबोधित करने के लिए केंद्र

संसद का शीतकालीन सत्र: स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कोविड महामारी के मुद्दों को संबोधित करने की उम्मीद है। (फाइल)

नई दिल्ली:

राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष के विरोध और बहस के बीच संसद का शीतकालीन सत्र 2021 आज पांचवें दिन शुरू हो गया।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के गुरुवार को लोकसभा में हुई COVID-19 महामारी पर चर्चा पर जवाब देने की उम्मीद है। कल की मैराथन बहस के दौरान, जिसमें विपक्ष और ट्रेजरी बेंच दोनों के राजनीतिक हमले भी देखे गए, सदस्यों ने ओमाइक्रोन संस्करण के बारे में चिंता व्यक्त की और “बूस्टर खुराक” और देश की पूरी आबादी को टीकाकरण प्रदान करने के बारे में प्रश्न उठाए।

“COVID-19 महामारी और इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं” पर चर्चा समाप्त करने के लिए लोकसभा आधी रात के बाद बैठी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर संसदीय स्थायी समिति से आज राज्यसभा में “महामारी कोविड -19 के प्रकोप और इसके प्रबंधन” पर अपनी 123 वीं रिपोर्ट में निहित सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है।

राज्यसभा ने गुरुवार को एक विधेयक पारित किया जो देश में निर्दिष्ट बांधों की सुरक्षा के लिए एक संस्थागत तंत्र स्थापित करने का प्रयास करता है। बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 को लोकसभा द्वारा 2 अगस्त, 2019 को पारित किया गया था। राज्यसभा ने दो आधिकारिक संशोधनों के साथ ध्वनि मत के माध्यम से विधेयक पारित किया।

यहां संसद के शीतकालीन सत्र 2021 के लाइव अपडेट दिए गए हैं:

त्रिपुरा निकाय चुनावों पर चर्चा के लिए कांग्रेस, वाम और अन्य ने राज्यसभा में संयुक्त निलंबन नोटिस पेश किया

कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम और आम आदमी पार्टी ने संयुक्त रूप से राज्यसभा में व्यावसायिक नोटिस स्थगित कर दिया और इस पर चर्चा की मांग की। त्रिपुरा में नगर निकाय चुनाव में कथित धांधली।”

राज्यसभा प्रक्रियाओं के नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस के निलंबन को स्थानांतरित किया गया था।

यूपी हिंसा पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लखीमपुर खीरी कांड पर चर्चा करने और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘तेनी’ को बर्खास्त करने के लिए केंद्र को निर्देश देने की मांग करते हुए लोकसभा में एक स्थगन प्रस्ताव पेश किया है।

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो गया है. विपक्षी सदस्यों के नारेबाजी और विरोध के बाद दोनों सदनों के स्थगित होने के साथ सत्र अब तक हंगामेदार रहा।

3 अक्टूबर को हुई लखीमपुर खीरी हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी। उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब तक केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के बेटे सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks