16 राज्‍यों में हुआ 100 फीसदी वैक्‍सीनेशन, इन 4 राज्‍यों में जल्‍द बनेगा ये रिकॉर्ड


नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. भारत में अभी तक 167.88 करोड़ से भी ज्‍यादा टीकाकरण किया जा चुका है. कोरोना की तीसरी लहर के दौरान भी देखा गया है कि कोविड वैक्‍सीनेटेड लोगों को संक्रमण के बाद कम परेशानियों का सामना करना पड़ा है जबकि कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की सिर्फ पहली डोज लेने वाले या न लेने वालों में इस बार गंभीर संक्रमण देखा गया है. कोरोना से मरने वालों में भी 64 फीसदी ऐसे लोग शामिल हैं जिन्‍होंने या तो टीका नहीं लगवाया है या एक डोज ली है. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (MOHFW) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में कई राज्‍य 100 फीसदी वैक्‍सीनेशन पूरा कर चुके हैं.

3 फरवरी 2022 को स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार 18 साल से ऊपर के 96 फीसदी लोगों को 89.73 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की डोज लग चुकी हैं. जबकि 76 फीसदी लोगों को 71.80 करोड़ डोज लगाई गई हैं. इसके अलावा 1.35 करोड़ प्रीकॉशन डोज लगाई जा चुकी हैं. इसके साथ ही जनवरी 2022 में शुरू की गई 15-18 साल के किशोरों के लिए शुरू किया गया पहली डोज का वैक्‍सीनेशन 65 फीसदी पूरा हो चुका है. इस आयुवर्ग के किशोरों में 4.78 करोड़ पहली डोज और 21.63 लाख दूसरी डोज लगाई जा चुकी हैं.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अभी तक 20 राज्‍यों में 100 फीसदी वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) पूरा होने जा रहा है. अभी तक 16 राज्‍यों में 100 फीसदी कोरोना टीकाकरण हो चुका है जबकि 4 राज्‍यों में अभी 100 फीसदी होना बाकी है. 16 राज्‍यों में चंडीगढ़, लक्षद्वीप, गोवा, दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश, अंडमान एंड निकोबार, दिल्‍ली, हरियाणा, जम्‍मू और कश्‍मीर, तेलंगाना, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, केरल और उत्‍तराखंड शामिल हैं. वहीं जिन 4 राज्‍यों में अभी टीकाकरण पूरा होना है, उनमें गुजरात में 99 फीसदी पूरा हो चुका है. मध्‍य प्रदेश में 98 फीसदी वैक्‍सीनेशन पूरा हो चुका है. लद्दाख और राजस्‍थान में भी 97 फीसदी पूरा हो गया है.

वहीं पूरे भारत की बात करें तो देश में अभी तक 96 फीसदी टीकाकरण हो चुका है. यही वजह है कि अब केंद्र सरकार 15 साल से कम उम्र के बच्‍चों को वैक्‍सीन देने पर विचार कर रही है. हालांकि अभी इस पर फैसला होना बाकी है.

Tags: Corona vaccination, Corona vaccine, Corona Virus, Health

image Source

Enable Notifications OK No thanks