इस महीने कभी भी आ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस


नई दिल्ली. जिन लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10 किस्त मिल चुकी हैं उन्हें 11वीं किस्त इस महीने कभी भी मिल सकती है. इस वित्त वर्ष के लिए यह पहली किस्त होगी. पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ज किसानों के खाते में सरकार हर तिमाही में हर 4 महीने में एक बार 2000 रुपये की समर्थन राशि भेजी जाती है.

वैसे तो आमतौर पर ये किस्त अप्रैल में ही आ जाती है लेकिन पीएम किसान योजना के लिए पात्र किसानों की पहचान में कुछ त्रुटियां सामने आने और उनमें सुधार करने के कारण अप्रैल में किस्त नहीं आई.

ये भी पढ़ें- आज से ही करें रिटायरमेंट की प्लानिंग, तभी तो कल होना सुहाना

खुद पता कर सकते हैं स्टेटस
अगर आपको 10 किस्त मिल चुकी हैं और आपके सभी डॉक्यूमेंट्स अपडेटेड है तो इस महीने आपको 11वीं किस्त मिल जाएगी. इसका स्टेट्स आप खुद भी पीएम किसान की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर देख सकते हैं. साथ ही सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. आप टोल फ्री नंबर 18001155266, 155261, 011-24300606 से भी अपनी किस्त का स्टेट्स जान सकते हैं.

कैसे चेक करें स्टेटस
किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाएं. फार्मर्स कॉर्नर के ऑप्शन पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद अपना आधार नंबर डालकर रिकॉर्ड चेक करें. इसमें आपको किस्त के पैसे दिख जाएंगे और अगर नहीं दिखे तो वह कारण पता चल जाएगा जिसकी वजह से आपको रकम नहीं मिली है. बेनिफिशियरी लिस्ट में आपको अन्य लोगों का बी नाम दिख जाएगा जिन्हें किस्त मिली है. सरकार इनका नाम वेबसाइट पर अपलोड करती है.

ये भी पढ़ें- मात्र 12 रुपये में खरीदें 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें क्या है PMSBY स्कीम

कब-कब आती है किस्त
भारत सरकार हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद किसानों को मुहैया कराती है. हालांकि, इसका पात्र बनने के लिए कई तय मानक होते हैं. पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच आती है. पिछली कई बार से ये किस्त ऐसे किसानों के खाते में गई है जो इसके पात्र नहीं है. सरकार ने राज्यों से ऐसे किसानों की पहचान कर उनसे पैसा वसूली का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि अगर अब तक आपको किस्त मिलती रही है लेकिन इस बार बाकी लोगों की किस्त आने के बावजूद आपको नहीं मिलती तो संभव है कि आप अपात्र किसानों की सूची में आ गए हैं.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks