अमेरिका में डार्क वेब सेलर से जब्त हुए 3.4 करोड़ डॉलर के क्रिप्टो एसेट्स


क्रिप्टो एसेट्स को जब्त करने के बड़े मामलों में से एक में अमेरिका के फ्लोरिडा में पुलिस ने एक डार्क वेब सेलर से लगभग 3.4 करोड़ डॉलर के क्रिप्टो एसेट्स को जब्त किया है। यह व्यक्ति गैर कानूनी आइटम्स की बिक्री कर लाखों डॉलर कमा रहा था और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए इसने क्रिप्टो एसेट्स का गलत इस्तेमाल किया था। 

एक क्रिप्टोकरेंसी को एक अन्य में कन्वर्ट करने के लिए टंबलर्स और गैर कानूनी डार्क वेब फंड ट्रांसमिटर सर्विस का इस्तेमाल हो रहा था। टंबलर्स कई क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शंस को एक साथ मिलाते हैं और एक तय वॉलेट में क्रिप्टोकरेंसी को डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। इसमें फंड के सोर्स का पता लगाना मुश्किल होता है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने बताया कि यह कार्रवाई कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने मिलकर की है। हालांकि, इस डार्क वेब सेलर की पहचान का पता नहीं चला है। इसकी गिरफ्तारी को लेकर भी कोई जानकारी नहीं मिली है। डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने कहा कि यह व्यक्ति HBO, Netflix और Uber के यूजर्स की डिटेल्स बेच रहा था। 

हाल ही में अमेरिका में ‘Frosties’ कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया था। इस तरह के मामले ‘रग पुल स्कैम’ कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में एक शिकायत दर्ज होने के बाद से इस NFT सीरीज केक्रिएटर्स Ethan Nguyen और Andre Llacuna की तलाश की जा रही रही थी। इन दोनों को 24 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े रिस्क की लोगों को जानकारी देने के लिए अमेरिका का ट्रेजरी डिपार्टमेंट एक कैम्पेन शुरू कर रहा है। डिपार्टमेंट का फाइनेंशियल लिटरेसी एजुकेशन कमीशन इसके लिए मैटीरियल तैयार करेगा और लोगों को क्रिप्टो एसेट्स के काम करने के तरीके और इससे जुड़े रिस्क के बारे में बताएगा। रेगुलेटर्स को यह आशंका है कि क्रिप्टो एसेट्स की लोकप्रियता बढ़ने से फाइनेंशियल सिस्टम के लिए रिस्क हो सकता है। यूरोपियन यूनियन के रेगुलेटर्स ने क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वालों को चेतावनी दी है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks