स्कैम के कारण अमेरिका में गिरफ्तार हुए ‘Frosties’ NFT सीरीज के क्रिएटर्स


अमेरिका में दो लोगों को ‘Frosties’ कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया है। इस तरह के मामले ‘रग पुल स्कैम’ कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं। 

इस मामले में अमेरिका का जस्टिस डिपार्टमेंट (DoJ) इस वर्ष की शुरुआत में एक शिकायत दर्ज होने के बाद से इस NFT सीरीज के क्रिएटर्स Ethan Nguyen और Andre Llacuna की तलाश कर रहा था। इन दोनों को 24 मार्च को लॉस एंजिलिस से गिरफ्तार किया गया है। DoJ ने एक स्टेटमेंट में बताया, “Frosties NFT खरीदने वालों को विज्ञापन में बताए गए बेनेफिट देने के बजाय इन दोनों ने इसकी बिक्री से क्रिप्टोकरेंसी में मिली रकम को अपने क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट्स में ट्रांसफर कर दिया था।” 

NFT या नॉन-फंजिबल टोकन ब्लॉकचेन पर बने डिजिटल कलेक्टिबल्स होते हैं। ये म्यूजिक, कार्टून वीडियो और आर्टवर्क्स से जुड़े हो सकते हैं। NFT की रीसेल वैल्यू होती है। इसके साथ ही इनके होल्डर्स को अक्सर रिवॉर्ड भी मिलते हैं। Frosties खरीदने वालों को एक मेटावर्स गेम के जल्द एक्सेस औ आगामी Frosties सीजन के लिए एक्सक्लूसिव पास जैसे बेनेफिट देने का वादा किया गया था। 

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े रिस्क की लोगों को जानकारी देने के लिए अमेरिका का ट्रेजरी डिपार्टमेंट एक कैम्पेन शुरू कर रहा है। डिपार्टमेंट का फाइनेंशियल लिटरेसी एजुकेशन कमीशन इसके लिए मैटीरियल तैयार करेगा और लोगों को क्रिप्टो एसेट्स के काम करने के तरीके और इससे जुड़े रिस्क के बारे में बताएगा। हाल ही में ट्रेजरी अंडरसेक्रेटरी Nellie Liang ने कहा था, “क्रिप्टो एसेट्स खरीदने वालों की संख्या बढ़ रही है और हम इनमें से कुछ के काम करने के जटिल तरीके के बारे में जानते हैं। ऐसा लग रहा था कि इस बारे में जागरूकता बढ़ाना उपयोगी होगा।” रेगुलेटर्स को यह आशंका है कि क्रिप्टो एसेट्स की लोकप्रियता बढ़ने से फाइनेंशियल सिस्टम के लिए रिस्क हो सकता है। शिकागो यूनिवर्सिटी की रिसर्च में बताया गया है कि पिछले वर्ष अमेरिका के लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने डिजिटल एसेट्स में इनवेस्टमेंट किया था। यूरोपियन यूनियन के रेगुलेटर्स ने भी क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वालों को चेतावनी है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks