Current Affairs: क्या हैं 25 मार्च से संबंधित जरूरी करंट अफेयर्स, पढ़िए आवश्यक हेडलाइन


देश और दुनिया में क्या कुछ घटित हो रहा है इसकी जानकारी करंट अफेयर्स से मिलती है। केवल प्रतियोगी परीक्षा के लिए ही नहीं बल्कि हमें अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए भी करंट अफेयर्स पढ़ने की आवश्यकता है। करंट अफेयर्स मैगजीन, समाचार-पत्रों और ऑनलाइन माध्यमों की सहायता से पढ़ा जा सकता है। आइए पढ़ते हैं 25 मार्च 2022 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों की हेडलाइन।

नेशनल न्यूज
1. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने आज रामपुरहाट, बीरभूम कांड पर फैसला सुनाया, अब सीबीआई करेगी जांच।

2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 पेश करेंगे।

3. यूएनजीए ने यूक्रेन पर प्रस्ताव पारित किया जिसमें 140 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया तथा भारत सहित 5 ने विरोध किया और 38 ने परहेज किया।

4. संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत ने प्रस्ताव पर परहेज किया क्योंकि अब हमें शत्रुता की समाप्ति और तत्काल मानवीय सहायता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और मसौदा प्रस्ताव इन चुनौतियों पर हमारे अपेक्षित ध्यान को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करता है।

5. चीनी विदेश मंत्री वांग यी आज सुबह करीब 11 बजे दिल्ली में एनएसए अजीत डोभाल और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मिलने भारत पहुंचे।

6. राजस्थान लोक परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम के उपाय) विधेयक, 2022 को राज्य विधानसभा में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इस विधेयक में दोषी पाए जाने पर 3 साल तक की जेल और 2 साल के लिए सार्वजनिक परीक्षाओं में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है।

7. धारावी ने 1 अप्रैल, 2020 के बाद पहली बार COVID-19 के जीरो एक्टिव मामलों की रिपोर्ट दर्ज की है।

8. नागालैंड से बीजेपी के फांगनोन कोन्याक राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए।

9. ‘विनियोग विधेयक, 2022’ लोकसभा में पारित हो गया।

10. कर्नाटक विधानसभा ने मेकेदातु बांध परियोजना से संबंधित तमिलनाडु सरकार के प्रस्ताव के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया।

11. दुबई एक्सपो में भाग लेने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन चार दिवसीय यात्रा पर दुबई रवाना हो गए हैं।

12. भाजपा के योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में विधायक दल के नेता चुने गए, आज एक भव्य समारोह में शपथ लेंगे।

13. भारतीय एडटेक कंपनी BYJU’s FIFA World Cup कतर 2022 की ऑफिशियल प्रायोजक है।

इंटरनेशनल न्यूज

1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नाटो की आपात बैठक के लिए अपनी ब्रुसेल्स यात्रा के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने पर ‘हम जवाब देंगे’ चेतावनी दी।

2. नाटो सहयोगी रासायनिक हमलों से निपटने के लिए यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करने पर सहमत हुए। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, “हमने अपने रासायनिक, जैविक और परमाणु रक्षा तत्वों को सक्रिय कर दिया है।

3. यूके यूक्रेन को 6000 और मिसाइलें प्रदान करेगा, जो पहले से आपूर्ति की गई 4,000 एनएमडब्ल्यू और जैवलिन मिसाइलों को जोड़ देगा।

4. कनाडा और यूके ने 24 मार्च को द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता शुरू की।

5. फ्रांस कथित यातना, बर्बरता के कृत्यों के लिए इंटरपोल प्रमुख की जांच करेगा: न्यायिक सूत्र।

6. कनाडा रूसी ऊर्जा को विस्थापित करने के लिए तेल निर्यात को बढ़ावा देगा, विशेष रूप से यूरोपीय राज्यों के बीच, जो अभी भी क्रेमलिन से आने वाले तेल पर बहुत अधिक निर्भर हैं।

7. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 26-30 मार्च के बीच यूक्रेन युद्ध, इजरायल-फिलिस्तीनी संबंधों और ईरान पर चर्चा करने के लिए इजरायल, वेस्ट बैंक, मोरक्को और अल्जीरिया की यात्रा करेंगे।

8. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में युद्ध को ‘तत्काल’ समाप्त करने का आह्वान किया।

9. इथियोपिया की सरकार ने टाइग्रे क्षेत्र में आपातकालीन सहायता के वितरण में तेजी लाने के लिए “एक अनिश्चितकालीन मानवीय संघर्ष तुरंत प्रभावी” की घोषणा की, जहां सैकड़ों हजारों लोग भुखमरी का सामना करते हैं।

10.G7 ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों से रूस के साथ संबंधों की समीक्षा करने का आह्वान किया।

11. 100,000 यूक्रेन युद्ध शरणार्थियों को लेने के लिए अमेरिका।

12. यूक्रेन और रूस के आक्रमण के बीच नाटो नेताओं ने नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है।

13. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपने 70 साल के शासनकाल में केवल तीसरी बार संसद के ब्रिटेन के पारंपरिक राज्य उद्घाटन से चूकने की संभावना है।

Top 10 Engineering Colleges in India: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

Source link

Enable Notifications OK No thanks