बिहार में हर साल पैदा होंगे रोजगार के 5 लाख मौके, शाहनवाज हुसैन बताया पूरा रोडमैप


पटना/नई दिल्‍ली. बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद प्रदेश को देश के औद्योगिक मानचित्र पर लाने के लिए नीतीश कुमार की सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इस दिशा में एक बड़ी पहल की जा रही है. निवेशकों को प्रदेश में आकर्षित करने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में इनवेस्‍टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. उन्‍हें बिहार सरकार की पहल और राज्‍य में मौजूद मौकों के बारे में बताया जाएगा और साथ ही प्रदेश में निवेश करने के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा. इन सबके बीच बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बड़ा दावा किया है. बिहार के मंत्री ने कहा कि भविष्‍य में प्रदेश में सालाना 5 लाख नौकरियों के अवसर सृजित होंगे. उन्‍होंने यह भी बताया कि किस क्षेत्र में रोजगार के कितने मौके पैदा होंगे.

न्‍यूज 18 को दिए एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू शाहनवाज हुसैन ने मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना का जिक्र किया है. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि इस योजना के तहत कम से कम 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा. साथ ही उन्‍होंने योजना के बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा कि इसके तहत 5 लाख का लोन और 5 लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है. यदि कोई लघु उद्यमी इस योजना का लाभ उठाता है तो उन्‍हें 5 लाख रुपये फ्री में प्रदान किए जाएंगे. इस तरह 10 लााख रुपये से छोटा उद्योग-धंधा शुरू किया जा सकता है. उन्‍होंने बताया कि 10 लाख रुपये की लागत वाले उद्योग धंधे से 10 से 15 लोगों को रोजगार मिल सकता है. इस योजना को हर जिले तक लेकर जाने की प्‍लानिंग है.

BPSC पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, EOU की हिरासत में बरहरा BDO, हो रही पूछताछ 

टेक्‍सटाइल और एथेनॉल सेक्‍टर में भी रोजगार के मौके

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही पूर्णिया में एथेनॉल प्‍लांट का उद्घाटन किया गया था. इसके अलावा 2 और जगहों पर भी जल्‍द ही ऐसे प्‍लांट चालू हो जाएंगे. शाहनवाज हुसैन ने बताया कि इसके अलावा बिहार सरकार टेक्‍सटाइल सेक्‍टर में भी काम रही है. उनका कहना है कि कई कपड़ा फैक्ट्रियों को लगाने का काम चल रहा है. बिहार के उद्योग मंत्री ने उम्‍मीद जताई कि इनके अलावा कई अन्‍य सेक्‍टर में भी रोजगार के मौके सृजित होंगे. उन्‍होंने बताया कि आने वाले समय में बिहार सरकार सालाना 5 लाख रोजगार के मौके सृजित करने का इरादा रखती है.

दिल्‍ली के बाद अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता में भी इनवेस्‍टर्स मीट

सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि फिलहाल दिल्‍ली में इनवेस्‍टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. इसके बाद मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद जैसे शहरों में भी बिहार इनवेस्‍टर्स मीट का आयोजन होगा. उद्योगपतियों को बिहार में उद्योग-धंधाा लगाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा. बता दें कि नई दिल्‍ली में आयोजित हो रहे बिहार इनवेस्‍टर्स मीट का उद्घाटन वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी.

Tags: Bihar News, Business news

image Source

Enable Notifications OK No thanks