Covid Vaccination के लिए जरूरी नहीं है आधार कार्ड- केंद्र सरकार


Covid Vaccination Update News: केंद्र सरकार ने कहा कि कोविड वैक्सीन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है. CoWIN portal रजिस्ट्रेशन के लिए नौ तरह के पहचान पत्रों को अनुमति दी गई है. इसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता कार्ड, राशन कार्ड जैसे पहचान पत्र शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने एक बार फिर कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 vaccination) लगवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है और रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड समेत 9 तरह के पहचान पत्रों में से किसी एक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

9 तरह के पहचान पत्र
कोरोना टीकाकरण के लिए सिर्फ आधार को पहचान पत्र मानने को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने यह बात कही. न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ को परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सूचित किया गया कि टीकाकरण के लिए Cowin पोर्टल पर पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता कार्ड, राशन कार्ड सहित नौ पहचान दस्तावेजों में से किसी एक का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि बिना आईडी कार्ड के लगभग 87 लाख लोगों को टीका लगाया गया है.

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! CoinSwitch ने क्रिप्टोकरंसी निवेशकों के लिए लॉन्च की नई स्कीम

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की दलील को मानते हुए कहा कि आधार न होने के कारण कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रह पाए.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डाली गई थी. याचिका में कहा गया था कि CoWin पोर्टल पर सिर्फ आधार कार्ड के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. याचिकाकर्ता की शिकायत थी कि उन्हें आधार कार्ड न होने के चलते टीकाकरण से वंचित कर दिया गया था.

कोर्ट सुनवाई के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रमुख सचिव को एक पत्र लिखा है, इसमें महाराष्ट्र में निजी टीकाकरण केंद्र के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है, जिसने वैध पासपोर्ट आईडी प्रस्तुत करने के बावजूद याचिकाकर्ता को टीका नहीं लगाया गया.

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड पर अब मिलेगा ज्यादा कैशबैक, HDFC Bank और SBI Card का नया प्लान

स्पुतनिक लाइट वैक्‍सीन को मंजूरी
कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत को एक और वैक्सीन मिल गई है. दवा महानियंत्रक (Drugs Controller General of India- DCGI) ने एक डोज वाली स्पुतनिक लाइट के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है.

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देशभर में 169.63 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. भारत में कोविड-19 के एक्टिव केस घटकर 11,08,938 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 2.62 फीसदी है.

Tags: Aadhaar Card, Covid 19 vaccination, Supreme Court

image Source

Enable Notifications OK No thanks