राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए शरद पवार से मिले ‘आप’ के संजय सिंह : सूत्र


मुंबई. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए रविवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की. सूत्रों ने यह जानकारी दी. यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं.

उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले, यह पवार ही थे जिन्होंने आप और कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए एक सहमति बनाने का आग्रह किया था. हालांकि, बात नहीं बन पाई. दिल्ली और पंजाब समेत कई राज्यों में आप और कांग्रेस एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं.

चुनाव के लिए सत्तारूढ़ दल और विपक्षी दलों ने अब तक किसी उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है. राष्ट्रपति पद के लिए 2017 में हुए चुनाव में विपक्षी दलों ने मीरा कुमार का समर्थन करके चुनाव लड़ा था, जो रामनाथ कोविंद से हार गई थीं.

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव

भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. अगर मुकाबले में एक से अधिक उम्मीदवार होते हैं, तो हालिया राज्यसभा के परिणाम सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए मनोबल बढ़ाने वाले हैं. लगभग 10.86 लाख मतों के निर्वाचक मंडल में, भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 48 प्रतिशत से अधिक मत होने का अनुमान है और उम्मीद है कि वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल जैसे क्षेत्रीय दल उसका समर्थन करेंगे.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून होगी. इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी और नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन 2 जुलाई होगा. यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. इस चुनाव के लिए राज्यसभा के महासचिव रिटर्निंग ऑफिसर होंगे.

Tags: AAP, Rashtrapati Chunav, Sanjay singh, Sharad pawar



Source link

Enable Notifications OK No thanks