1.25 बिलियन जब्स के साथ, अदार पूनावाला के कोविशील्ड ने मांगी पूर्ण मंजूरी


1.25 बिलियन जब्स के साथ, अदार पूनावाला के कोविशील्ड ने मांगी पूर्ण मंजूरी

अदार पूनावाला ने कहा कि सरकार के पास अब पूर्ण बाजार प्राधिकरण पर विचार करने के लिए पर्याप्त डेटा है।

नई दिल्ली:

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि अदार पूनावाला के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश के दवा नियामक और स्वास्थ्य मंत्रालय को अपने सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पूर्ण मंजूरी के लिए आवेदन किया है।

सीरम इंस्टीट्यूट, जो कोविशील्ड ब्रांड नाम के तहत एस्ट्राजेनेका की COVID-19 वैक्सीन का उत्पादन करता है, ने भारत में शॉट की 1.25 बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की है।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्विटर पर कहा, भारत सरकार के पास अब पूर्ण बाजार प्राधिकरण पर विचार करने के लिए पर्याप्त डेटा है।

सीरम इंस्टीट्यूट, जो दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता भी है, को वर्ष की शुरुआत में भारत में कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई थी।

देश के टीकाकरण अभियान में अब तक कोविशील्ड और भारत बायोटेक के निष्क्रिय वैक्सीन कोवैक्सिन का दबदबा रहा है।

श्री पूनावाला ने अक्टूबर में समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के शॉट्स की अपनी मासिक क्षमता को लगभग 240 मिलियन खुराक तक चौगुना कर दिया है और जनवरी से “बड़ी मात्रा में” निर्यात करने के लिए तैयार है।

हालांकि, केंद्र सरकार से कोविशील्ड के लिए पर्याप्त आदेश नहीं होने के कारण, सीरम संस्थान टीकों के मासिक उत्पादन में कम से कम 50 प्रतिशत की कमी कर रहा था, श्री पूनावाला ने इस महीने की शुरुआत में कहा था।

“मैं वास्तव में एक दुविधा में हूं जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी … हम एक महीने में 250 मिलियन खुराक का उत्पादन कर रहे हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि भारत ने अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से को कवर किया है और हमने मंत्रालय को अपने सभी आदेश पूरे कर लिए हैं। एक सप्ताह के समय में स्वास्थ्य,” श्री पूनावाला ने CNBC-TV18 को दिए एक साक्षात्कार में कहा।

अपनी भविष्य की उत्पादन रणनीति पर, एसआईआई के सीईओ ने कहा कि चूंकि “कोई अन्य आदेश हाथ में नहीं था इसलिए मैं उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने जा रहा हूं … या तो भारत में या दुनिया में”।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks