Credit Card : महंगाई के बाद अब क्रेडिट कार्ड से लगेगा जोर का झटका, इस्तेमाल पर पहले से ज्यादा ढीली करनी होगी जेब


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल और खाने-पीने की वस्तुओं की महंगाई के बाद अब क्रेडिट कार्ड भी आम आदमी को झटका देने वाला है. इसका इस्तेमाल करना अब पहले से महंगा हो जाएगा. वीजा और मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड पर फीस (Credit Card Fees) बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. इस मामले से जुड़े लोगों और द वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, महामारी के कारण पिछले दो वर्षों के दौरान फीस में बढ़ोतरी टाल दी गई थी.

हालांकि, अगले महीने से दोनों कंपिनयां क्रेडिट कार्ड फीस में इजाफा करने वाली हैं. इंटरचेंज फीस में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. व्यापारी इन शुल्कों का भुगतान करते हैं, जो कार्ड नेटवर्क की ओर से निर्धारित किए जाते हैं, जब खरीदार अपने कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। शुल्क उस बैंक को दिया जाता है, जिसने कार्ड जारी किया है.

ये भी पढ़ें- PM kisan Samman Nidhi: इस महीने निपटा लें ये काम, होली के बाद किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड की बढ़ी है लोकप्रियता
हाल के वर्षों में रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता के साथ इंटरचेंज फीस भी बढ़ी है. आमतौर पर यात्रा भत्तों और अन्य लाभों की लागत को कवर करने के लिए ज्यादा फीस ली जाती है. लेकिन नेटवर्क के सभी कार्डों के सम्मान (Honour) नियम का अर्थ है कि वीजा क्रेडिट कार्ड लेने वाला व्यापारी सभी कार्ड से भुगतान स्वीकार करेगा.

ये भी पढ़ें- Stock Market : बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स 54 हजार के करीब, देखें कहां पहुंचा निफ्टी

राजस्व में भारी बढ़ोतरी संभव
मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि मास्टरकार्ड एक दर्जन से अधिक इन-स्टोर खरीद श्रेणियों पर फीस भी बढ़ाएगा. अधिकांश रिवार्ड कार्ड पर छोटे और मध्यम आकार के सुपरमार्केट ज्यादा इंटरचेंज फीस का भुगतान करेंगे. इन-स्टोर सामान्य खुदरा शुल्क भी बढ़ेगा. व्यापारियों के साथ काम करने वाली परामर्श कंपनी सीएमएसपीआई का कहना है कि मास्टरकार्ड के इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी से कंपनियों का राजस्व 33 करोड़ डॉलर बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Vidhwa Pension Yojana: इन महिलाओं को हर महीने मिलेगी 2250 रुपये की पेंशन, जानिए कैसे?

55.4 अरब डॉलर का इंटरचेंज फीस भुगतान
निल्सन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में व्यापारियों ने कार्ड जारीकर्ताओं को 2021 में वीजा और मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड इंटरचेंज शुल्क में करीब 55.4 अरब डॉलर का भुगतान किया. यह रकम 2012 में किए गए भुगतान से दोगुने से अधिक था. ज्यादातर व्यापारियों ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर उपभोक्ताओं से अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू कर दिया है.

महामारी में व्यापारियों को मिली मदद
वीजा और मास्टरकार्ड का कहना है कि कार्ड से भुगतान स्वीकार करने की क्षमता ने व्यवसायों को महामारी के दौरान मदद की. फीस धोखाधड़ी की रोकथाम और इनोवेशन से संबंधित लागतों को कवर करने में मदद करती है. मास्टरकार्ड के प्रवक्ता का कहना है कि हमारा ध्यान सभी पक्षों के हितों को संतुलित करते हुए भुगतान की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. वीजा के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्यापारी उच्च शुल्क से बच सकते हैं, अगर वे लेनदेन का कुछ डेटा देते हैं और इसकी टोकन सेवा का उपयोग करते हैं.

Tags: Credit card, Mastercard, Visa

image Source

Enable Notifications OK No thanks