Air India: 75 साल पहले इस तरह से तय हुआ था देश की पहली एयरलाइन का नाम, पढ़िए पूरी कहानी


नई दिल्ली. देश की पहली एयरलाइन कंपनी का नाम चुनने के लिए टाटा कंपनी के कर्मचारियों के बीच 75 वर्ष से भी अधिक समय पहले एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) हुआ था. उनके पास 4 नामों के ऑप्शन थे जिनमें से अंतत: एयर इंडिया (Air India) नाम चुना गया था.

लगभग 7 दशक पहले एयर इंडिया टाटा के हाथों से निकलकर सरकार के पास चली गई थी. अभी लगभग 10 दिन पहले टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया का औपचारिक रूप से कंट्रोल फिर हासिल किया है. टाटा ग्रुप ने रविवार को इस एयरलाइन के इतिहास के बारे में दिलचस्प जानकारी शेयर की.

यह 1946 की बात है जब टाटा संस का हिस्सा रही टाटा एयरलाइंस का विस्तार एक कंपनी के रूप में हुआ. तब इस कंपनी का नाम चुना जाना था. टाटा ग्रुप ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘भारत की पहली एयरलाइन कंपनी के नाम के लिए विकल्प थे इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया.’’

75 साल पहले किया गया था ओपिनियन पोल
टाटा ग्रुप ने कई ट्वीट किए और दो तस्वीरें भी शेयर कीं जिनमें टाटा के 1946 के मासिक बुलेटिन के अंश भी शामिल हैं. इन ट्वीट को एयर इंडिया ने रीट्वीट भी किया. बुलेटिन में कहा गया कि एयरलाइन के नाम के चयन के लिए ओपिनियन पोल करने का विचार हुआ. इसके लिए टाटा ग्रुप के कर्मचारियों के बीच नोटिंग पेपर्स वितरित किए गए.

एयर इंडिया को मिले थे सबसे ज्यादा वोट
इसमें बताया गया, ‘‘पहली गणना में 64 मत एयर इंडिया के पक्ष में, 51 इंडियन एयरलाइंस के लिए, 28 मत ट्रांस इंडियन एयरलाइंस और 19 पैन-इंडियन एयरलाइंस के लिए पड़े. अंतिम गणना में 72 मत एयर इंडिया के लिए और 58 इंडियन एयरलाइंस के पक्ष में थे.’’

इस साल 27 जनवरी को टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया, इसकी अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस पर आधिकारिक नियंत्रण हासिल कर लिया. समूह ने संयुक्त उपक्रम एआईएसएटीएस में भी 50 फीसदी हिस्सेदारी प्राप्त की है.

Tags: Air india, Tata



image Source

Enable Notifications OK No thanks