“अखिलेश दलित समर्थन नहीं चाहता”: भीम आर्मी बॉस ‘यूपी गठबंधन को नहीं’


'अखिलेश दलित समर्थन नहीं चाहता': भीम आर्मी बॉस 'यूपी गठबंधन को नहीं'

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने दिसंबर 2020 में आजाद समाज पार्टी की शुरुआत की (फाइल)

लखनऊ:

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने शनिवार को कहा कि उनका राजनीतिक संगठन – आजाद समाज पार्टी – अगले महीने होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगा।

समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव “दलितों का समर्थन नहीं चाहते”, श्री आजाद ने संवाददाताओं से कहा।

“कल अखिलेश जीजी हमें बेइज्जत किया… कल अखिलेशजी अपमानित किया’बहुजन समाजी‘, चंद्रशेखर आजाद ने सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए समाजवादी पार्टी प्रमुख से मुलाकात के एक दिन बाद कहा।

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि अखिलेश यादव ने आजाद समाज पार्टी को तीन सीटों की पेशकश की थी, लेकिन चंद्रशेखर आजाद 10 सीटों की मांग कर रहे थे और बीच का रास्ता नहीं बनाया जा सका।

यूपी चुनाव से पहले (सात चरणों का मतदान 10 फरवरी से शुरू हो रहा है), अखिलेश यादव सत्तारूढ़ भाजपा के लिए शायद सबसे बड़े चुनौती के रूप में उभरे हैं।

श्री यादव ने कांग्रेस जैसे बड़े दलों से मदद ठुकरा दी है और ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (जिसने पिछले साल समाजवादी पार्टी के साथ करार किया था) और जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल जैसे क्षेत्रीय संगठनों के एक “इंद्रधनुष” गठबंधन को एक साथ जोड़ दिया है।

उन्होंने ओबीसी वोट आधार पर काफी प्रभाव वाले भाजपा नेताओं का भी शिकार किया है, जिनमें (अब तक) स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी के दो मंत्री शामिल हैं, जो कल उनकी पार्टी में शामिल हुए थे।

2017 में भाजपा की रणनीति गैर-यादव ओबीसी जातियों पर जीत हासिल करने की थी, क्योंकि श्री यादव के सबसे वफादार मतदाता यादव और मुस्लिम माने जाते हैं। इस बार समाजवादी पार्टी के नेता की गेम-प्लान गैर-यादव ओबीसी नेताओं को खींचकर सफलता का अनुकरण करने की है।

अखिलेश यादव ने नवंबर में एनडीटीवी से कहा था कि पश्चिम में नाराज किसानों (अब खत्म हो चुके कृषि कानूनों से परेशान) का एक “पिनसर” आंदोलन और पूर्व में क्षेत्रीय दलों का “इंद्रधनुष गठबंधन” चुनाव में “भाजपा का सफाया” कर देगा। .

यूपी में 10 फरवरी से सात चरणों में मतदान होगा, जिसके ठीक एक महीने बाद यानी 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks