पियरे-ओलिवियर गौरींचस: आईएमएफ के नए मुख्य अर्थशास्त्री के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए जो गीता गोपीनाथ की जगह लेंगे


फ्रांस में जन्मे अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचस को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का नया मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है। गौरींचस निवर्तमान मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2019 से इस पद को संभाला है। गोपीनाथ, जो इस पद को संभालने वाली पहली महिला भी हैं, 21 जनवरी को आईएमएफ की पहली महिला उप प्रबंध निदेशक बनने के लिए तैयार हैं। गौरींचस एक हिस्से में आईएमएफ में शामिल होंगे। 24 जनवरी से -टाइम आधार पर और 1 अप्रैल से पूर्णकालिक पद पर संक्रमण। उस समय तक, गौरींचस यूसी बर्कले में अपनी पूर्व शिक्षण प्रतिबद्धताओं को समाप्त करेंगे।

एक फ्रांसीसी नागरिक, गौरींचस इकोले पॉलीटेक्निक से भौतिकी में स्नातक हैं और इकोले डेस हाउट्स एट्यूड्स एन साइंसेज सोशलेस से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री रखते हैं। गौरींचस ने इकोले नेशनेल डेस पोंट्स एट चौसी से इंजीनियरिंग एमए भी किया है। फ्रांस में अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, वह 1996 में पीएचडी करने के लिए अमेरिका चले गए। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से। बाद में उन्होंने 1998 से स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस और प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू किया और 2003 तक इसे जारी रखा। इसके बाद, वे बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में शामिल हुए और करीब से विश्वविद्यालय से जुड़े रहे। पन्द्रह साल।

वर्तमान में, गौरींचस यूसी बर्कले के क्लॉसन सेंटर फॉर इंटरनेशनल बिजनेस के संकाय निदेशक हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में संकाय के रूप में काम करते हुए, गौरींचस ने 2009 में आईएमएफ में एक विजिटिंग स्कॉलर के रूप में भी काम करना शुरू किया और फंड की प्रमुख शोध पत्रिका, आईएमएफ इकोनॉमिक रिव्यू के संपादक बने। आर्थिक समुदाय और नीति निर्माताओं के व्यापक आधार के बीच पत्रिका की पहुंच बढ़ाने के लिए गौरींचस को श्रेय दिया जाता है। वह 2016 तक इस भूमिका में आईएमएफ से जुड़े रहे।

इस बीच, गौरींचस ने जर्नल ऑफ द यूरोपियन इकोनॉमिक एसोसिएशन के एसोसिएट एडिटर, अमेरिकन इकोनॉमिक रिव्यू जर्नल के सह-संपादक और फोंडेशन बांके डी फ्रांस की वैज्ञानिक समिति के सदस्य के रूप में भी काम किया।

2012 से 2013 तक, गौरींचस ने आर्थिक सलाहकारों की परिषद के हिस्से के रूप में फ्रांसीसी प्रधान मंत्री के साथ काम किया।

एक अर्थशास्त्री के रूप में अपने लंबे करियर में, गौरींचस को कई पुरस्कारों और मान्यता से सम्मानित किया गया, जिसमें 2007 में मैक्रोइकॉनॉमिक्स और वित्त के क्षेत्र में काम करने वाले 40 के तहत सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय अर्थशास्त्री के लिए बर्नसर पुरस्कार शामिल है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks