बाजार के साथ एलआईसी आईपीओ के जीएमपी में भी गिरावट जारी, निवेशक खरीदें या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय


नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े आईपीओ के लिए बोली लगाने का आज अंतिम दिन है. बीमा दिग्गज एलआईसी का आईपीओ 4 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 5 दिनों में 1.79 गुना सब्सक्राइब हुआ है. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 1.59 गुना, पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 5.04 गुना और कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा 3.79 गुना सब्सक्राइब हुआ है.

हालांकि, बाजार में नकारात्मक सेंटीमेंट्स का प्रतिकूल प्रभाव इसके ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) पर दिख रहा है. एक समय पर 92 रुपये तक पहुंचा एलआईसी आईपीओ का जीएमपी 36 रुपये पर आ गया है. ये इसके पिछले जीएमपी से 24 रुपये की गिरावट है. बाजार के विश्वलेषकों के अनुसार, दुनियाभर के शेयर बाजार बिकवाली से जूझ रहे हैं और भारतीय शेयर मार्केट इससे अछूता नहीं रहने वाला. इसलिए एलआईसी के आईपीओ का जीएमपी प्रभावित होना तय है.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: 5वें दिन 1.79 गुना सब्सक्राइब हुआ इश्यू, 9 मई तक निवेश का मौका

क्या है जीएमपी का मतलब

जीएमपी या ग्रे मार्केट प्राइस कोई औपचारिक या आधिकारिक आंकड़ा नहीं होता है. ये मार्केट में आईपीओ की चर्चाओं पर आधारित होता है कि लोगों से उसे कितना समर्थन मिलने वाला है. अगर एलआईसी का जीएमपी फिलहाल 36 रुपये है तो इसका मतलब है कि ये अपने आईपीओ प्राइस के ऊपरी बैंड (949 रुपये) से 36 रुपये अधिक पर लिस्ट होगा. एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये है. जीएमपी का कंपनी की वित्तीय स्थिति से कोई सरोकार नहीं होता है. यह पूरी तरह कयासों पर आधारित होता है इसलिए जानकारा आईपीओ में निवेश से पहले जीएमपी से अधिक कंपनी की बैलेंस शीट और वित्तीय स्थिति की समीक्षा की सलाह देते हैं.

क्या करें निवेशक

हेम सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट आस्था जैन ने एलआईसी आईपीओ को बाय टैग दिया है. उनका कहना है कि कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर है और इसकी पूरे भारत में अच्छी पहुंच है. आस्था जैन के अनुसार, यह दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और भारत में सबसे बड़ी एसेट मैनेजर है जो इसे निवेश के लिए एक आकर्षक स्थान बनाती हैं. गौरतलब है कि आज एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने का आखिरी दिन है. इसके बाद 12 मई को इसके शेयर अलॉट किए जाएंगे. वहीं, 19 मई को कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाएगी.

Tags: LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks