गजब! ये आम बड़ा है खास, 31 हजार रुपये में बिकी पहली टोकरी, जानें कहां हुई नीलामी


नई दिल्‍ली. आम को फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहते हैं. कई बार उसकी कीमतें भी ऐसी होती हैं जिसे खाने के बारे में सिर्फ राजे-महराजे ही सोच सकते हैं. पुणे में हुई एक ऐसी ही नीलामी में आम की पहली टोकरी 31 हजार रुपये में बिकी है.

दरअसल, देवगढ़ रत्‍नागिरी से हापुस आम की पहली फसल शुक्रवार को पुणे के APMC मार्केट में पहुंची तो खरीदारों में उसे पाने के लिए होड़ मच गई. विक्रेता ने भी मौके का पूरा लाभ उठाने के लिए आम की बाकायदा नीलामी शुरू कर दी और शुरुआती कीमत 5 हजार रुपये लगाई. आखिर में हापुस आमों की यह टोकरी 31 हजार रुपये में बिकी.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में आज क्‍या है रेट

50 साल में सबसे महंगी बोली
ट्रेडर युवराज काची ने बताया कि यह सीजन का पहला आम था. हर साल हम परंपरा के तौर पर सीजन के पहले आम की नीलामी आयोजित करते हैं, जिससे अगले दो महीने तक बेहतर बाजार का रास्‍ता तय होता है. इस बार की नीलामी 50 साल में सबसे महंगी रही है.

अन्‍य टोकरियां भी हजारों में बिकीं
ट्रेडर्स ने बताया कि 31 हजार की नीलामी से पहले आम की अन्‍य टोकरियों के दाम भी हजारों में लगे. एक टोकरी 18 हजार रुपये में बेची गई तो दूसरी 21 हजार रुपये में एक विक्रेता ने खरीदी. तीसरी और चौथी आम की टोकरी भी 22,500 रुपये बिक गई.

ये भी पढ़ें – आप भी तो नहीं कर रहे निवेश और बचत से जुड़ी ये गलतियां, आज ही हो जाएं सावधान

इसलिए मुंह मांगे दाम पर खरीद रहे आम
एक ट्रेडर ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो साल हमारे लिए काफी कठिन रहे और कारोबारी पूरी तरह ठप पड़ गया. हमें बिजनेस में काफी घाटा भी उठाना पड़ा. अब चीजें वापस नॉर्मल हो रही हैं और हम जल्‍द शुरुआत करना चाहते हैं. यही कारण है कि हमने इतने ऊंचे रेट पर भी आम की फसल को खुशी-खुशी खरीद लिया.

Tags: Agriculture, Fruits

image Source

Enable Notifications OK No thanks