अमित शाह शनिवार को जम्मू-कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक लॉन्च करेंगे


अमित शाह शनिवार को जम्मू-कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक लॉन्च करेंगे

जिला सुशासन सूचकांक से जम्मू-कश्मीर जिलों के प्रदर्शन के आकलन में मदद मिलने की उम्मीद है। (फाइल)

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार (22 जनवरी) को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक (डीजीजीआई) का शुभारंभ करेंगे।

गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, “केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री @AmitShah वीसी के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक (डीजीजीआई) का शुभारंभ करेंगे। दिनांक: 22 जनवरी 2022 समय: दोपहर 01:00 बजे।”

श्री शाह शनिवार को जम्मू और कश्मीर के 20 जिलों के लिए जिला सुशासन सूचकांक जारी करेंगे, जो एक ऐसा कदम है जो जम्मू और कश्मीर को देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बना देगा, जिसके पास सुशासन सूचकांक होगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) और जम्मू-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा संयुक्त रूप से सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस, हैदराबाद के सहयोग से किया जाएगा।

कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी संबोधित करेंगे.

जम्मू और कश्मीर का जिला सुशासन सूचकांक डीएआरपीजी द्वारा जम्मू और कश्मीर सरकार के सहयोग से “में की गई घोषणाओं के अनुसरण में तैयार किया गया था”बेहतर ए-हुकुमत – कश्मीर आलमिया“श्रीनगर में आयोजित सुशासन प्रथाओं की प्रतिकृति पर क्षेत्रीय सम्मेलन में 2 जुलाई, 2021 को संकल्प पारित किया गया।

जिला सुशासन सूचकांक तैयार करने की कवायद जुलाई 2021 में शुरू की गई थी जो अब पूरी हो चुकी है और जम्मू-कश्मीर सुशासन सूचकांक रखने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन जाएगा।

जम्मू और कश्मीर सरकार का जिला सुशासन सूचकांक जिला स्तर पर सुशासन की बेंचमार्किंग में एक प्रमुख प्रशासनिक सुधार और राज्य / जिला स्तर पर आंकड़ों के समय पर मिलान और प्रकाशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

जिला सुशासन सूचकांक एक मील का पत्थर है और उम्मीद है कि यह जम्मू और कश्मीर के सभी जिलों के प्रदर्शन के साक्ष्य-आधारित मूल्यांकन के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करेगा।

जम्मू-कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और वी. श्रीनिवास, सचिव डीएआरपीजी, भारत सरकार भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, जिला कलेक्टर और जिलों के मुख्य योजना अधिकारी शामिल होंगे।

आयोजन में शामिल होने के लिए सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के योजना सचिवों और प्रशासनिक सुधारों के सचिवों और गैर-चुनाव वाले राज्यों के जिला कलेक्टरों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आमंत्रित किया गया है.

इस अवसर पर सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस, हैदराबाद द्वारा जिला सुशासन सूचकांक के निर्माण पर एक प्रस्तुति दी जाएगी।

इसके बाद चयनित 12 जिला विकास आयुक्तों द्वारा जिला प्रस्तुतियां दी जाएंगी, जो विभिन्न क्षेत्रों की उपलब्धियों का प्रदर्शन करेंगे।

इसके बाद, भविष्य में भी जिलों के प्रदर्शन और सुधार को मापने और बेंचमार्क करने के लिए डीजीजीआई के भविष्य के 2.0 संस्करण के लिए डीजीजीआई-ए वे फॉरवर्ड पर एक पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks