और खत्म हुआ भारत में डैसटन का सफर, कारों के निर्माण पर रोक


Nissan stops Datsun Car Production: जापान की कार निर्माता कंपनी निसान (Nissan) ने भारत में अपने डैटसन (Datsun) ब्रांड के उत्पान को बंद करने का फैसला किया है. चेन्नई स्थित कंपनी प्लांट में डैटसन रेडी-गो का उत्पादन बंद कर दिया है. मध्यवर्गीय परिवार की कम बजट वाली इस कार का संचालन रूस, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में पहले ही बंद किया जा चुका था.

निसान (Nissan) ने 2013 में भारतीय बाजार में अपने डैटसन (Datsun) ब्रांड को लॉन्च किया था. डैटसन ने कम समय में ही अपनी एक अलग पहचान बना ली थी. कंपनी ने इसके तीन मॉडल इसमें डैटसन गो (Datsun Go), डैटसन गो प्लस (Datsun Go+) और डैटसन रेडी-गो (Datsun redi-Go) पेश किए गए. डैटसन रेडी-गो की शुरुआती कीमत 3.98 लाख रुपये, डैटसन गो की कीमत 4.03 लाख रुपये और डैटसन गो प्लस की 4.26 लाख रुपये थे. गो प्लस भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है.

डैटसन गो में 1198 सीसी का 1.2 लीटर इंजन था जो 68 पीएस की पावर और 104 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता था इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया.

यह भी पढ़ें-  लॉन्च होने वाली है 5 डोर वाली Maruti Jimny, थार और गुरखा से होगी टक्कर

कंपनी की इस सैगमेंट में पहली कार गो हैचबैक थी. इसके बाद गो प्लस 7-सीटर कॉम्पैक्ट एमपीवी और फिर रेडी-गो को पेश किया गया था. हालांकि, कंपनी ने 2018 में गो हैच और गो प्लस एमपीवी के निर्माण को बंद कर दिया गया था. तेजी से बदलते ऑटो सेक्टर में डैटसन की डिमांड लगातार कम हो रही थी. बेहद कम दाम और तमाम एडवांस फीचर्स के बाद भी डैटसन ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने में नाकाम रही.

मिलती रहेगी सर्विस
निसान इंडिया के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि निसान की बदलाव की रणनीति के हिस्से के रूप में कंपनी कुछ खास मॉडल और सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही है. डैटसन रेडी-गो का उत्पादन चेन्नई में बंद हो गया है. कंपनी का कहना है कि वह सभी मौजूदा और भविष्य के डैटसन मालिकों को आश्वस्त करना चाहती है कि ग्राहकों की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता बनी हुई है, और डैटसन के सभी ग्राहकों को सर्विस पार्ट्स की उपलब्धता बनाई रखी जाएगी.

Tags: Auto News, Car, Nissan

image Source

Enable Notifications OK No thanks