Andrew Symonds Controversies: मंकीगेट से लेकर शराब पीकर बवाल करने तक, एंड्रयू साइमंड्स के पांच बड़े विवाद


ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार दुर्घटना में निधन हो चुका है। 46 साल के साइमंड्स की कार शनिवार रात टाउन्सविले में हादसे का शिकार हुई। इस दुर्घटना में साइमंड्स को काफी गंभीर चोट आई थी और उन्हें बचाने क सभी प्रयास विफल रहे। साइमंड्स अपने पूरे करियर के दौरान विवादों में रहे थे। वो शानदार गेंदबाज और बल्लेबाज होने के साथ ही बेहतरीन फील्डर भी थे। इसी वजह से दिग्गजों से भरी ऑस्ट्रेलियाई टीम में उन्हें जगह दी गई थी, लेकिन समय से पहले ही उनका करियर खत्म हो गया। इसमें उनसे जुड़े विवादों का भी बड़ा हाथ था। यहां हम उनके करियर के पांच बड़े विवादों के बारे में बता रहे हैं। 

हरभजन के साथ मंकीगेट विवाद

साल 2008 में हरभजन सिंह के साथ एंड्रयू साइमंड्स का मंकीगेट विवाद काफी चर्चा में रहा था। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और टेस्ट मैच में हरभजन सिंह बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों के बीच बहस शुरू हुई और काफी आगे बढ़ गई। इस समय साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर आरोप लगाए थे कि भज्जी ने उन्हें बंदर कहा था। इसके बाद हरभजन सिंह के खिलाफ आधिकारिक शिकायत दर्ज करा दी गई। सुनवाई में मैच रेफरी ने हरभजन सिंह को दोषी पाया और उन पर तीन टेस्ट मैच का बैन लगा दिया गया। इसके बाद अदालत में इस मामले की सुनवाई हुई। सचिन भी यहां हरभजन के साथ पहुंचे थे। इस सुनवाई में हरभजन पर लगे गंभीर आरोप हटाए गए, उन पर लगा प्रतिबंध भी हट गया और अंत में उन्हें सिर्फ मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना देना पड़ा। 

पब में की थी मारपीट 

साल 2008 में साइमंड्स पर एक पब में मारपीट करने के आरोप लगे थे। एक फैन उनको गले लगाकर फोटो खिंचवाना चाहता था। इससे साइमंड्स नाराज हो गए थे और उन्होंने उस व्यक्ति के साथ मारपीट की थी। हालांकि, इस मामले के पुख्ता सबूत न होने के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं की थी। 

टीम मीटिंग के दौरान पकड़ रहे थे मछली

साल 2008 में ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश के दौरे पर थी। यहां टीम की एक अहम मीटिंग चल रही थी, जिसमें सीरीज से जुड़े तैयारियों पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान साइमंड्स कहीं मछली पकड़ने में व्यस्त थे। उस समय टीम के कप्तान माइकल क्लार्क ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें सोचना होगा कि वो ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना चाहते हैं या नहीं। इसी वजह से उन्हें 2008 में भारत दौरे पर नहीं चुना गया था। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks