पंजाब पुलिस ने पीएम के दौरे से पहले किसानों के विरोध के बारे में बताया, पत्र का खुलासा


पंजाब पुलिस ने पीएम के दौरे से पहले किसानों के विरोध के बारे में बताया, पत्र का खुलासा

एक सुरक्षा उल्लंघन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर फंस गया था।

चंडीगढ़:

एडीजीपी द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फिरोजपुर यात्रा से पहले, पंजाब के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को किसानों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए थे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) रैंक के अधिकारी ने पुलिस अधिकारियों से सड़क जाम की स्थिति में आवश्यक यातायात डायवर्जन करने को भी कहा था।

पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए।

“आपसे अनुरोध है कि महत्वपूर्ण स्थानों पर बल तैनात कर अपने क्षेत्र में आवश्यक सुरक्षा, यातायात और मार्ग की व्यवस्था करें।

पीएम के दौरे से एक दिन पहले 4 जनवरी को जारी पत्र में कहा गया है, “आपको किसानों की आवाजाही पर नजर रखने का निर्देश दिया जाता है और उन्हें रैली को बाधित करने के लिए फिरोजपुर जिले में जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”

पत्र विषय पंक्ति के साथ जारी किया गया था – ‘किसानों के आंदोलन के मद्देनजर 5 जनवरी – पीएम रैली दिवस पर जिलों में सुरक्षा और मार्ग व्यवस्था’।

इसने कहा था, “किसी भी धरने से सड़क जाम हो सकता है, इसलिए कृपया आवश्यक यातायात डायवर्जन योजना पहले से ही बना लें।”

एडीजीपी (कानून-व्यवस्था) द्वारा 2 जनवरी को जारी एक अन्य पत्र में कहा गया है कि पंजाब के सभी जिलों से लगभग एक लाख लोगों को जुटाया जा रहा है।

“आपसे अनुरोध है कि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बल तैनात करके यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अपने क्षेत्र में आवश्यक यातायात और मार्ग व्यवस्था करें। टूटे वाहनों द्वारा नाकाबंदी से बचने के लिए रिकवरी वैन भी रखी जानी चाहिए।

इसमें कहा गया है, “ज्यादातर जिलों में बड़ी संख्या में धरने चल रहे हैं। किसानों के 5 जनवरी को धरने की भी संभावना है। इन धरने से कई जगहों पर सड़क जाम हो सकता है। कृपया पहले से जरूरी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान बना लें।”

बुधवार को फिरोजपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एक सुरक्षा उल्लंघन में एक फ्लाईओवर पर फंस गया था, जिसके बाद वह बिना किसी कार्यक्रम या रैली में शामिल हुए पंजाब से लौट आए।

भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को फिरोजपुर-मोगा मार्ग पर गांव पियारेना के पास सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था.

फिरोजपुर के हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से 30 किमी दूर पहुंचने पर पीएम का काफिला 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा।

किसान मजदूर संघर्ष समिति और भारतीय किसान संघ (क्रांतिकारी) सहित कुछ किसान संगठनों ने पहले मोदी के दौरे का विरोध किया था।

किसान अपनी लंबित मांगों को पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं, जिसमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाला कानून और केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों के खिलाफ पुलिस मामले वापस लेना शामिल है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks