अपने स्मार्ट चश्मे के लिए “चश्मा” शब्द को ट्रेडमार्क करने के लिए स्नैप मुकदमा


स्नैप अपने डिजिटल आईवियर कैमरा डिवाइस के लिए “चश्मा” शब्द को ट्रेडमार्क करने के लिए अपने आवेदन को अस्वीकार करने के लिए यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) पर मुकदमा कर रहा है। लेकिन यूएसपीटीओ ने कहा है कि “चश्मा” स्मार्ट चश्मे के लिए एक सामान्य शब्द है और ट्रेडमार्क के लिए आवश्यक स्नैप के संस्करण ने “विशिष्टता हासिल नहीं की है”।

कैलिफ़ोर्निया में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बुधवार को दायर अपनी शिकायत में, स्नैप का दावा है कि स्पेक्ट्रम का नाम “सुधारात्मक आईवियर और स्नैप के हाई-टेक 21 वीं सदी के स्मार्ट चश्मे के लिए 18 वीं सदी की अवधि के बीच एक असंगति को उजागर करता है। असामान्य, उल्लेखनीय, या मनोरंजक दृश्यों (यानी, “चश्मा”) को कैप्चर करने और साझा करने के लिए और साथ ही उपयोगकर्ताओं को स्वयं का ‘चश्मा’ बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, चश्मा कैमरे के उद्देश्य का भी सूचक है।

स्नैप ने पहली बार 2016 में अपने कैमरे से लैस स्पेक्ट्रम पेश किया (“एक पहनने योग्य डिजिटल वीडियो कैमरा फैशनेबल धूप के चश्मे की एक जोड़ी में रखा गया,” इसकी शिकायत के अनुसार), जो फोटो और वीडियो ले सकता है, जबकि उपयोगकर्ता उन्हें पहनता है और स्नैप स्मार्टफोन ऐप से जुड़ता है . दुनिया भर में उन्हें ऑनलाइन और पॉप-अप वेंडिंग मशीनों दोनों में बेचने के बावजूद, स्पेक्ट्रम का पहला पुनरावृत्ति ज्यादातर उपभोक्ताओं के साथ फ्लॉप हो गया। अपनी 2017 की तीसरी तिमाही की आय रिपोर्ट में, स्नैप ने कहा कि उसने लगभग 300,000 बिना बिके चश्मे पर लगभग $ 40 मिलियन का नुकसान किया है।

मई 2021 में, स्नैप के सीईओ इवान स्पीगल ने स्पेक्ट्रम का एक संवर्धित वास्तविकता संस्करण दिखाया, जो अब तक केवल कंपनी द्वारा चुने गए रचनाकारों और समीक्षकों के एक छोटे समूह के लिए उपलब्ध है। एआर स्पेक्ट्रम अभी तक खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं हैं आम जनता द्वारा।

स्नैप की नई शिकायत में कहा गया है कि स्पेक्ट्रम का पर्याप्त मीडिया कवरेज रहा है, कुछ उद्योग पुरस्कारों और सोशल मीडिया सहित अपने स्वयं के मार्केटिंग से बल मिला है, ताकि उपभोक्ता स्नैप ब्रांड के साथ “चश्मा” शब्द को जोड़ सकें। स्नैप ने पहली बार सितंबर 2016 में स्पेक्ट्रम के लिए एक ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया, “पहनने योग्य कंप्यूटर हार्डवेयर के संबंध में उपयोग के लिए” और अन्य संबंधित उपयोग “उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों और डिस्प्ले के बीच।”

तब से कंपनी के साथ आगे-पीछे के कई दौरों के दौरान, यूएसपीटीओ ने यह सुनिश्चित किया है कि “चश्मा” शब्द “पहचाने गए सामान के संबंध में सामान्य”, यानी कैमरा चश्मा प्रतीत होता है। स्नैप ने एजेंसी के फैसले के खिलाफ अपील करना जारी रखा।

में नवंबर 2021 की राय, यूएसपीटीओ का ट्रेडमार्क परीक्षण और अपील बोर्ड (पीडीएफ) ने निर्णय को बरकरार रखा, यह दोहराते हुए कि “चश्मा” शब्द एक सामान्य शब्द था जो सभी स्मार्ट चश्मे पर लागू होता था, न कि केवल स्नैप के संस्करण पर। प्रचार के बावजूद स्नैप ने दावा किया कि उसके स्पेक्ट्रम को उसके विपणन और सोशल मीडिया से प्राप्त हुआ था, बोर्ड ने अपनी राय में उल्लेख किया कि स्पेक्ट्रम के “सोशल मीडिया खातों में अनुयायियों की संख्या बहुत कम है, और अनुयायियों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से कम है,” जो नहीं था कंपनी के इस तर्क का समर्थन करते हैं कि Snap’s Specticles के लिए उपभोक्ताओं के संपर्क में आने का पर्याप्त उच्च स्तर था, यह दावा करने के लिए कि उपभोक्ताओं ने Snap के ब्रांड के साथ इस शब्द को जोड़ा।

अपनी मंगलवार की शिकायत में, स्नैप के वकीलों ने तर्क दिया कि “चश्मा 18 वीं शताब्दी में लोकप्रिय एक पुराने जमाने का शब्द है,” और यह कि “आज संयुक्त राज्य अमेरिका में अक्सर इसका उपयोग नहीं किया जाता है,” विशेष रूप से स्नैपचैट के युवा दर्शकों द्वारा। “यह इंगित करता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में “चश्मा” का आधुनिक उपयोग – विशेष रूप से उन उपभोक्ताओं के युवा जनसांख्यिकीय के बीच जो स्नैप के स्पेक्ट्रम कैमरा उत्पाद के प्रासंगिक उपभोक्ता हैं- आमतौर पर चश्मा का मतलब नहीं समझा जाता है, और निश्चित रूप से वायरलेस-सक्षम नहीं है वीडियो कैमरा उत्पाद। ”

लेकिन यूएसपीटीओ अपील बोर्ड ने नवंबर में कहा था कि सबूत उस तर्क का समर्थन नहीं करते हैं, और यह कि “चश्मा” शब्द अभी भी अपने सामान्य अर्थ को बरकरार रखता है और इसलिए ट्रेडमार्क नहीं किया जा सकता है। बोर्ड ने नोट किया कि अपने स्वयं के विपणन में, स्नैप ने प्रदर्शित किया था कि उसका चश्मा “चश्मा का रूप कैमरे की एक विशेषता, कार्य और विशेषता है, न केवल कार्यात्मक रूप से बल्कि सौंदर्यपूर्ण रूप से।”

स्नैप का मुकदमा, जिसमें यूएसपीटीओ के निदेशक ड्रू हिर्शफेल्ड का नाम है, अपील बोर्ड के नवंबर के फैसले को उलटने का प्रयास करता है। कंपनी ने रिकॉर्ड पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कगार।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks