सीमा पार करते हुए, शरणार्थी काम कर रहे सिम कार्ड के लिए हाथापाई करते हैं


एना * और उसका तीन साल का बेटा अक्टूबर की शुरुआत में उत्तरी मैक्सिकन शहर मॉन्टेरी में प्रवासी और शरणार्थी महिलाओं के आश्रय स्थल पर पहुंचे। हर सुबह, आश्रय में 14 महिलाएं – मुख्य रूप से अल सल्वाडोर और होंडुरास से – घर के कामों को साझा करती हैं: संयुक्त राज्य में पार करने के लिए पर्याप्त धन बचाने के लिए अनौपचारिक नौकरियों में काम करने वाले अपने साथियों के बच्चों की सफाई, खाना बनाना और बच्चों की देखभाल करना।

उनमें से अधिकांश, तीन बच्चों के साथ अकेले यात्रा कर रहे थे, मैक्सिको की दक्षिणी सीमा पार करने के बाद अपने परिवारों के साथ संवाद करने में असमर्थ थे। उन्होंने कहा कि स्थानीय सिम कार्ड नहीं होने से उनकी यात्रा की अनिश्चितता और चिंता और भी बदतर हो गई है।

सीमा पार करने वाले परिवार के लिए, एक कामकाजी फोन महत्वपूर्ण है। यह शरण चाहने वालों को परिवार से जुड़े रहने, धन प्राप्त करने और उनकी यात्रा के लिए महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने देता है। लेकिन शरणार्थियों और शरण चाहने वालों को उन फोन को काम करने में भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि सेलुलर नेटवर्क की रसद उनके खिलाफ काम करती है। परिणाम एक निरंतर हाथापाई है, क्योंकि शरणार्थी सिम कार्ड की अदला-बदली करते हैं और अपने और अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित प्रवास यात्रा बनाने के प्रयास में दूरसंचार के साथ कुश्ती करते हैं।

ग्वाटेमाला-मेक्सिको सीमा पार करने के बाद एना का अपने परिवार से संपर्क टूट गया। वह सिम कार्ड बदलना नहीं जानती थी और ग्वाटेमाला में अपने फोन को चार्ज करने के लिए जगह नहीं ढूंढ पा रही थी, जिसकी बैटरी खत्म हो गई थी।

“मेरे परिवार ने मुझसे नहीं सुना था। एक बार आश्रय में, मैं बाहर गया और एक छोटी सी दुकान मिली जहां मुझे इसे चार्ज करने के लिए प्रति घंटे 15 पेसो का भुगतान करना पड़ा और 80 पेसो के लिए एक चिप खरीदी। फिर, मैंने अपने परिवार को फोन किया, ”एना बताती हैं।

मेक्सिको में प्रवेश करते समय मोबाइल कवरेज खोने से लोगों को उनके समर्थन नेटवर्क पर नज़र रखने और उनके साथ आने से वंचित कर दिया जाता है। जबकि दूरसंचार के बुनियादी ढांचे का विस्तार महंगी अंतरराष्ट्रीय रोमिंग योजनाओं के साथ सीमाओं के पार हो गया है, वही सीमाओं के पार स्वतंत्र रूप से जाने की कोशिश करने वाले लोगों को मोबाइल सेवाओं तक सीमित पहुंच के साथ छोड़ दिया जा रहा है।

व्लादिमीर कोर्टेस मेक्सिको और मध्य अमेरिका के अनुच्छेद 19 के कार्यालय में डिजिटल अधिकार कार्यक्रम अधिकारी है, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी संस्था है। कोर्टेस बताते हैं कि सरकारें, बहुराष्ट्रीय दूरसंचार निगम, नियामक निकाय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन प्रवास में लोगों के लिए मोबाइल सेवाओं तक पहुंच की निरंतरता स्थापित कर सकते हैं।

“अंतर्राष्ट्रीय संगठन मोबाइल नेटवर्क कवरेज की गारंटी के लिए इन विभिन्न अभिनेताओं को स्पष्ट कर सकते हैं,” कोर्टेस कहते हैं। “वर्तमान में मौजूद घटना और सुरक्षा के स्तर को पहचानने का एक महत्वपूर्ण अवसर है जो राज्य गारंटी दे सकते हैं।”

छह महीने पहले, एना और उसका बेटा अपनी 14 वर्षीय बेटी गैब्रिएला* का अपहरण और हत्या करने वाले लोगों से धमकियां मिलने के बाद, होंडुरास के चोलुटेका में अपना घर छोड़ गए। पूरी यात्रा के दौरान, लॉस एंजिल्स में अपने बेटे के साथ एक सुरक्षित जीवन बनाने की इच्छा रखने वाली एना ने अपने स्थान की जांच करने के लिए Google मानचित्र और अपने परिवार के साथ संवाद करने के लिए व्हाट्सएप या फेसबुक पर भरोसा किया।

“कुछ हिस्सों में एक संकेत था और दूसरों में नहीं। जब इंटरनेट नहीं था, तो मेरे पास कुछ भी नहीं बचा था, ”37 वर्षीय एना कहती है, जबकि उसका बेटा देखता है SpongeBob वर्ग पतलून उसके सैमसंग गैलेक्सी S6 पर।

जीपीएस एप्लिकेशन और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप – ज्यादातर फेसबुक और व्हाट्सएप का उपयोग – शरणार्थियों को खुद को उन्मुख करने और ऑनलाइन प्रवासी नेटवर्क में भाग लेने की अनुमति देता है जो उन्हें समुदाय और सुरक्षा की अधिक समझ दे सकता है। आश्रय में कुछ महिलाओं ने कहा कि ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी पर भरोसा करना मुश्किल है, क्योंकि वे ऑनलाइन घोटालों से अवगत हैं जो वीजा सुविधा और परिवहन सहायता का झूठा वादा करते हैं।

इनमें से कुछ ऑनलाइन घोटाले अपहरण और मानव तस्करी जैसी गंभीर आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हैं। डायना गोंजालेज और जुआन मैनुअल कैसानुएवा, शोधकर्ता सामाजिक टीआईसी, एक मैक्सिकन डिजिटल सुरक्षा गैर-लाभकारी संस्था, जिसकी पहचान विभिन्न प्रकार की है कनेक्टिविटी जोखिम मेक्सिको की दक्षिणी सीमा पर जैसे पहचान की चोरी और जबरन वसूली।

“खतरे मूल रूप से दो से जुड़े हैं: जबरन वसूली के मुद्दों के लिए पहचान की चोरी, जिसका अर्थ है कि कुछ प्रकार की जानकारी का उपयोग उनके परिवारों से संपर्क करने और पैसे मांगने के लिए किया जा सकता है,” कैसानुएवा बताते हैं। “और दूसरा पूरी तरह से डिजिटल नहीं है … यह संचार की कमी है। यदि वे अन्य प्रकार के खतरों के शिकार हैं, तो वे समर्थन नेटवर्क के साथ संचार नहीं कर सकते हैं।”

आश्रय में महिलाएं अक्सर अपने साथियों या अन्य ऑफ़लाइन स्रोतों, जैसे आश्रय या प्रवासी अधिकार समूहों के कर्मचारियों के साथ ऑनलाइन जानकारी सत्यापित करती हैं, क्योंकि वे जानती हैं कि फेसबुक का उपयोग गलत सूचना और नकली समाचार फैलाने के लिए किया जाता है।

“फेसबुक खराब है या व्हाट्सएप खराब है यह कहना लागू नहीं होता है। यह केवल एक चीज है,” कैसानुएवा कहते हैं। “इन स्थानों में जो प्रश्न पूछा जाना चाहिए, वह यह है कि इन लोगों के पास उचित जानकारी कैसे हो सकती है, और इन प्लेटफार्मों पर होने वाले जोखिमों को कैसे रोका जा सकता है, जैसे कि जबरन वसूली और घोटालों के मुद्दों के लिए पहचान की चोरी, आपराधिक नेटवर्क, और संभवतः जोखिम भी। अपहरण, और बहुत सारी फर्जी खबरें। ”

एना अपने मोबाइल उपयोग को अपने परिवार को संदेश भेजने, सीमा पार के बारे में जानकारी प्राप्त करने और अपने बेटे के साथ कार्टून देखने तक सीमित रखती है। माशा और भालू उसका पसंदीदा है, क्योंकि वह कहती है, “यह उसके दिमाग को विचलित करने में मदद करता है”।

मैरी ने अपने दो, पांच और आठ साल की उम्र के तीन बच्चों के साथ अल सल्वाडोर छोड़ दिया, उसके स्वामित्व वाली पिज्जा जगह पर जबरन वसूली के बाद, और एना की तरह, वह अपने Huawei Y7P का उपयोग करना पसंद नहीं करती जब तक कि आवश्यकता न हो।

“सच तो यह है कि मैं फोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करती, जितना कि लड़कियां खुद का मनोरंजन करने के लिए वीडियो देखने के लिए करती हैं। मैं सिर्फ यह जानना चाहती हूं कि मेरे पिता और भाई कैसे हैं, और अगर मेरा भाई जो संयुक्त राज्य अमेरिका में है, मुझे पैसे भेजने जा रहा है, ”मैरी कहती है, जिसने अपनी सुरक्षा के लिए अपना पूरा नाम रोक दिया।

आश्रय में रहने वाली महिलाओं के लिए, प्राथमिकता अधिक पैसा कमाना है ताकि वे पार करने के सुरक्षित तरीके खोज सकें। जब वे सक्षम थे, तो कई ने चलने के बजाय बसें लीं, या आश्रयों के बजाय होटलों में रुके, ताकि अपने बच्चों को यूएस-मेक्सिको सीमा की यात्रा के दौरान सुरक्षित रखा जा सके।

एस्तेर नोहेमी अल्वारेज़ ने अपनी 15 वर्षीय बेटी को हुआवेई फोन दिया, जो अवसाद के लक्षण दिखाना शुरू कर रही थी। यह 2019 था, और प्रवासन संरक्षण प्रोटोकॉल, एक ट्रम्प युग नीति जिसे “मेक्सिको में रहें” भी कहा जाता है, मजबूर कर रहा था हजारों शरण चाहने वाले अपनी अमेरिकी सुनवाई का इंतजार करने के लिए मेक्सिको में रहने के लिए अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर पहुंचे।

अल्वारेज़ की बेटी ने अपनी माँ का फोन पकड़ा और आश्रय में अन्य लड़कियों के साथ टिकटॉक डांस चैलेंज किया। उसी फोन ने उसे मोंटेरे में अपनी मां और वर्जीनिया में अपने पिता के साथ संपर्क में रहने की इजाजत दी, जबकि उसने इस साल अप्रैल में एक तस्कर की सहायता से यूएस-मेक्सिको सीमा पार की।

“एक अकेले नाबालिग के रूप में, आप्रवासन ने उसे हिरासत में लिया और उन्होंने उसके पिता से संपर्क किया। अल्वारेज़ कहते हैं, “उसके सेल फोन छीन लिए जाने की स्थिति में उसके पिता का नंबर याद रखा गया था।” “वह लगभग 25 दिनों के लिए वहां थी, और उन्होंने उसे अपने पिता से संपर्क करने के लिए तीन कॉल की तरह अनुमति दी।”

अल्वारेज़ के दिमाग को पार करने वाले सभी जोखिमों में से, जब उसने अपनी बेटी को अकेले भेजने का फैसला किया, उसके शरण के दावे से इनकार करने के बाद, डिजिटल जोखिम उसकी चिंता का सबसे कम था, सरकारी निगरानी की तो बात ही छोड़ दें।

लेकिन इस साल की शुरुआत में, मेक्सिको की सीनेट ने एक कानून पारित किया जिसके लिए मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए अपने बायोमेट्रिक डेटा को सरकारी डेटाबेस में पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी। कानून कथित तौर पर संगठित अपराध से लड़ेगा और जबरन वसूली और अपहरण को कम करेगा, भले ही 2008 और 2011 के बीच लागू की गई इसी तरह की एक परियोजना में केवल जबरन वसूली में वृद्धि देखी गई हो।

कानून को चुनौती देने वाले डिजिटल अधिकार समूह इस बात की पुष्टि करते हैं कि उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जोखिम में होगी। हालांकि कानून वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है, कोर्टेस बताते हैं कि इसके कार्यान्वयन से प्रवासियों के अधिकारों का अधिक उल्लंघन होगा, जो पहले से ही मैक्सिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माइग्रेशन और अन्य राज्य अभिनेताओं द्वारा उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं।

“कार्ड का पंजीकरण ही एकमात्र समस्या नहीं है। दूसरी समस्या बायोमेट्रिक डेटा की डिलीवरी है। अधिनायकवादी देश इसका उपयोग लोगों की गोपनीयता को नियंत्रित करने और कम करने के तरीके के रूप में कर सकते हैं,” कोर्टेस कहते हैं।

पहली बार अल्वारेज़ और उसकी बेटी ने रोमा, टेक्सास से सीमा पार, स्यूदाद मिगुएल एलेमैन के माध्यम से पार करने की कोशिश की, उन्हें एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया हिलेरास, सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा की कुख्यात कोल्ड डिटेंशन सेल। उन्हें नुएवो लारेडो के माध्यम से निर्वासित किया गया था – एक सीमावर्ती शहर जिसमें वृद्धि देखी गई है ड्रग कार्टेल से संबंधित हिंसा – उनके मूल प्रवेश बिंदु से 150 किलोमीटर से अधिक दूर। यह उसका मोबाइल फोन था जिसने अल्वारेज़ को मानचित्र पर खुद को खोजने और सहायता प्राप्त करने की अनुमति दी।

जैसा कि अमेरिकी सरकार प्रवासियों का सर्वेक्षण करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए नई तकनीकों को तैनात करती है, शरण चाहने वाली महिलाएं उनके द्वारा विचलित नहीं होती हैं। यहां तक ​​​​कि अगर उन्हें मॉन्टेरी में लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, जब तक कि वे इसे पार करना सुरक्षित नहीं समझते, घर लौटना अब कोई विकल्प नहीं है।

“हम सीमा पार करने जा रहे हैं। इसलिए मैं यहाँ काम कर रहा हूँ [in Monterrey] पैसे बचाने के लिए, ”मैरी कहती है, जबकि उसके दो बच्चे टेबल के चारों ओर दौड़ते हैं। “अगर हम इसे नहीं बनाते हैं, तो हम यहां रहने वाले हैं क्योंकि मैं अपने देश नहीं लौट सकता।”

* सूत्रों को संभावित प्रतिशोध से बचाने के लिए इस कहानी में कुछ नाम बदल दिए गए हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks