स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें – संक्रमण से लड़ने के लिए तुलसी (तुलसी) के इन पेय को आजमाएं


कोरोनावायरस के साथ कभी न खत्म होने वाली लड़ाई ने हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति और अधिक सावधान कर दिया है। ओमाइक्रोन के बढ़ते डर के साथ, हम अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर इस मौसम में। सर्दियों की शुरुआत हमें सर्दी, कंजेशन और वायरल संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है, इस प्रकार, सामान्य संक्रमणों को दूर करने के लिए हमारे शरीर को भीतर से मजबूत करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। शुक्र है, इसे हासिल करने के लिए बहुत अधिक प्रयास नहीं करना पड़ता है; हमारे आहार में बस कुछ बदलाव हमारे लिए आसानी से काम कर सकते हैं। लेकिन पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि सभी खाद्य पदार्थ हमारी प्रतिरक्षा के निर्माण में सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थों की कोई कमी नहीं है जो आमतौर पर उपलब्ध होते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। उनमें से एक जो अधिकांश भारतीय घरों में मौजूद है, वह है तुलसी (तुलसी)। अपनी चाय और अन्य पेय में तुलसी को शामिल करने से प्रतिरक्षा को मजबूत करने और यहां तक ​​कि मौजूदा संक्रमणों को प्रबंधित करने में काफी मदद मिल सकती है। सुनिश्चित नहीं हैं कि तुलसी आधारित पेय कैसे बनाया जाता है? इन व्यंजनों को आजमाएं।

7 तुलसी इम्युनिटी बूस्टर रेसिपी:

1. तुलसी की चाय

तुलसी के पत्तों के साथ सिर्फ पानी उबालकर साधारण तुलसी की चाय बनाएं। पानी को छान कर पी लें। आप इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। यहाँ नुस्खा है।

2. तुलसी-हल्दी की चाय

एक कप में दो सबसे शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटीवायरल खाद्य पदार्थ – यह इससे बेहतर नहीं हो सकता। इस मिश्रण को बनाने के लिए, आपको केवल कुछ सामान्य सामग्री की आवश्यकता होगी, और ये आपकी रसोई में पहले से ही होनी चाहिए। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

3. खीरा-तुलसी का रस

यदि आपकी ‘चाय का प्याला’ में गर्म चाय नहीं है, तो तुलसी के समान लाभों के साथ खीरे के ठंडे गुणों के साथ एक ठंडा रस लेने का प्रयास करें। यह जूस न केवल इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि डिटॉक्स भी कर सकता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यहाँ नुस्खा है।

4. तुलसी-अद्रक-हल्दी काढ़ा

अद्रक (अदरक) एक और एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड है जिसका इस्तेमाल सर्दी और खांसी जैसे संक्रमणों से लड़ने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। यह कड़ा बस तुलसी, हल्दी पाउडर और अदरक पाउडर या अदरक की जड़ को पानी में उबालकर बनाया जाता है। पूरी रेसिपी यहाँ देखें।

5. तुलसी मसाला कड़ाही

कुछ सबसे मजबूत भारतीय मसालों को एक शक्तिशाली पेय बनाने के लिए तुलसी के साथ मिलाया जाता है जो आश्चर्यजनक रूप से अच्छा स्वाद भी देता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से इस काढ़े का सेवन करें। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

qmvh15f8

तुलसी मसाला चाय

6. तुलसी और अश्वगंधा हरी चाय

ग्रीन टी के चाहने वालों को यह ड्रिंक बहुत पसंद आएगी। एक मजबूत प्रतिरक्षा के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ यह ग्रीन टी वादा करता है। सामग्री अपने लिए बोलती है। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

7. तुलसी-लौंग कड़ाही

लौंग में तेज, तीखी सुगंध होती है लेकिन चाय और अन्य पेय में इसका स्वाद अद्भुत होता है। यह मसाला तुलसी के साथ मिलकर एक सुपर हेल्दी और जायकेदार कड़ा बनाता है। यहां नुस्खा खोजें।

इस सर्दी में, तुलसी के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लाभों के साथ सुरक्षित और स्वस्थ रहें।

नेहा ग्रोवर के बारे मेंपढ़ने के प्यार ने उनकी लेखन प्रवृत्ति को जगाया। नेहा कैफीनयुक्त किसी भी चीज़ के साथ गहरे सेट होने का दोषी है। जब वह अपने विचारों का घोंसला स्क्रीन पर नहीं डाल रही होती है, तो आप उसे कॉफी की चुस्की लेते हुए पढ़ते हुए देख सकते हैं।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks