Constable Jobs: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की 4438 भर्ती के लिए परीक्षा तारीखों का ऐलान, एडमिट कार्ड जल्द


राजस्थान पुलिस विभाग ने कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन किया था, वे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 4438 रिक्तियों के लिए 13 से 16 मई, 2022 तक आयोजित की जाएगी।

कब होगी परीक्षाएं?
राजस्थान कार्यालय महानिदेशक पुलिस, जयपुर की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा (Rajasthan Police Constable Exam Date 2022) तारीखों की जानकारी दी गई। जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 के सभी आवेदकों को सूचना दी जाती है कि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल, राजस्थान आर्म्ड कॉन्स्टेबुरी एंव गृह रक्षा आरक्षी की भर्ती 2021 लिखित परीक्षा 13, 14, 15 और 16 मई 2022 को दो शिफ्ट (सुबह और शाम) में आयोजित की जाएगी।

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड
कॉन्स्टेबल लिखित भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन मोड में जारी किए जाएंगे और किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। हालांकि, एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना उम्मीदवारों के रजिस्ट्रर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भी दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विवरण और अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Rajasthan Police Constable Recruitment Exam Date 2022 Notice

एग्जाम पैटर्न
भर्ती परीक्षा ऑफलाइन मोड में 2 घंटे की होगी। पेपर-1 में कुल 150 प्रश्न होंगे, जो कुल 150 अंकों का पेपर होगा। इनमें रीजनिंग, कंप्यूटर के 60 प्रश्न, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और करंट अफेयर्स के 35 प्रश्न, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध और उससे जुड़े कानूनी प्रावधान के 10 प्रश्न और राजस्थान का इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला और आर्थिक स्थिति के 45 प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) देना होगा।

वैकेंसी डिटेल्स
यह भर्ती अभियान राजस्थान पुलिस के अलग-अलग विभागों में कॉन्स्टेबल पदों पर कुल 4438 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया गया था। इनमें कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी – 4161 पद, कॉन्स्टेबल टेलीकॉम – 154 पद, कॉन्स्टेबल ड्राइवर – 100 पद और कॉन्स्टेबल बैंड – 23 पद शामिल हैं।

IAS And PCS: IAS और PCS में क्या है अंतर? | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks