Apple ने दिया सरकार को आश्वासन, देश में बढ़ेगी iPhone14 Pro की सप्लाई 


दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple ने केंद्र सरकार को देश में iPhone14 Pro की सप्लाई को बढ़ाने का आश्वासन दिया है। राजधानी के मोबाइल स्टोर्स में कंपनी की नई आईफोन सीरीज के इस मॉडल का स्टॉक समाप्त होने की रिपोर्ट्स पर इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्यमंत्री Rajeev Chandrasekhar ने कंपनी से बात की थी। 

चंद्रशेखर ने कहा कि iPhone14 Pro की डिमांड बढ़ी है और एपल सप्लाई में कमी की समस्या को दूर कर रही है। उन्होंने ट्वीट कर बताया, “मैंने एपल से बात की है और कंपनी का कहना है कि iPhone 14 की डिमांड को भारत में प्रोडक्शन से पूरा किया जा रहा है। iPhone 14 Pro की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है और इसकी सप्लाई कम है जिसे कंपनी ठीक कर रही है।” पिछले कुछ सप्ताह से ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों के स्टोर्स में Apple के iPhone14 Pro और iPhone14 Pro Max का स्टॉक नहीं है और कुछ सेलर्स इन स्मार्टफोन्स को ब्लैक मार्केट में बेच रहे हैं। 

इन दोनों स्मार्टफोन्स की बिक्री 16 सितंबर को शुरू हुई थी। इस सप्ताह की शुरुआत में यह रिपोर्ट आई थी कि Apple ने कमजोर डिमांड के कारण iPhone 14 Plus के प्रोडक्शन को घटा दिया है। हालांकि, कंपनी ने नई आईफोन सीरीज के महंगे स्मार्टफोन iPhone 14 Pro के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी की है। कुल प्रोडक्शन में  iPhone 14 Pro की हिस्सेदारी बढ़कर 60 प्रतिशत हो गई है। कंपनी ने शुरुआत में इसे 50 प्रतिशत तक रखने की योजना बनाई थी। 

मार्केट रिसर्च फर्म TrendForce का कहना है कि अमेरिका में इंटरेस्ट रेट बढ़ने से कंज्यूमर्स के खर्च में कमी हो सकती है। इसका असर अगले वर्ष की पहली तिमाही में आईफोन की डिमांड पर पड़ने की आशंका है। इससे आईफोन का प्रोडक्शन वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 14 प्रतिशत कम हो सकता है। एनालिस्ट्स ने इससे पहले कहा था कि iPhone 14 के Pro और Pro Max मॉडल्स की तेजी से बिक्री हो रही है, जबकि इस सीरीज के बेस मॉडल की डिमांड कम है। आमतौर पर एपल को नई आईफोन सीरीज के बेस मॉडल के लिए अधिक डिमांड मिलती है। एपल ने भारत में आईपैड का प्रोडक्शन भी शुरू करने योजना बनाई है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks