Apple का स्मार्टफोन शिपमेंट्स में पहला स्थान, Samsung को पीछे छोड़ा


पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट्स के लिहाज से Apple का पहला स्थान रहा। Apple ने Samsung को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि हासिल की। पिछले तिमाही में स्मार्टफोन सेल्स में आईफोन बनाने वाली इस कंपनी की हिस्सेदारी लगभग 22 प्रतिशत की थी। चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां Xiaomi, Oppo और Vivo क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रही।

मार्केट एनालिस्ट फर्म Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने आईफोन 13 सीरीज की मजबूत डिमांड की वजह से सैमसंग को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। रिपोर्ट में कहा गया है, “Apple के आईफोन की चीन में सेल्स बहुत अच्छी रही। कंपनी को अपने प्रमुख डिवाइसेज के प्राइस में कमी करने का फायदा मिला है।” हालांकि, Apple की सप्लाई चेन पर महामारी के कारण असर पड़ा है और इससे प्रोडक्शन में कमी करनी पड़ी है। इससे कुछ मार्केट्स में आईफोन खरीदने के लिए कस्टमर्स को इंतजार करना पड़ रहा है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि चौथी तिमाही में दुनिया भर में स्मार्टफोन की शिपमेंट्स में सैमसंग लगभग 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर थी। सैमसंग के प्रदर्शन में इससे पिछले वर्ष की चौथी तिमाही की तुलना में सुधार हुआ है। चीन की  Xiaomi को 12 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान मिला है। Oppo और Vivo क्रमशः 9 और 8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चौथे और पांचवें पायदान पर रही। Bloomberg ने दिसंबर में रिपोर्ट दी थी कि Apple ने सप्लायर्स को बताया है कि उसे आईफोन 13 सीरीज के लिए लंबा इंतजार करने के बाद कस्टमर्स की दिलचस्पी बरकरार रहने की उम्मीद नहीं है। कंपनी का मानना है कि इस वर्ष सप्लाई में तेजी आ सकती है। Apple ने इससे पहले आईफोन 13 सीरीज के प्रोडक्शन की योजना में लगभग एक करोड़ यूनिट की कमी की थी। इसका कारण चिप की सप्लाई में रुकावट आना था। 

सेमीकंडक्टर की दुनिया भर में कमी से बहुत सी स्मार्टफोन कंपनियों पर असर पड़ा है। ये कंपनियां अपने डिवाइसेज के स्पेसिफिकेशंस में बदलाव कर उपलब्ध कंपोनेंट्स के साथ प्रोडक्शन करने की कोशिश कर रही हैं। सेमीकंडक्टर की सप्लाई में इस वर्ष की दूसरी छमाही तक सुधार होने की उम्मीद नहीं है। इस मुश्किल से निपटने के लिए बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां अपने अधिक बिकने वाले हैंडसेट्स को प्रायरिटी दे रही हैं और नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च को टाल रही हैं। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks