सेना जल्द पहुंच सकेगी चीन सीमा तक, जानें सड़क परिवहन मंत्रालय के प्रगति का हाईवे का प्‍लान


नई दिल्‍ली. चीन सीमा तक भारतीय सेना को रोड के रास्‍ते से जल्‍द पहुंचाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय खास प्रोजेक्‍ट तैयार करवा रहा है. प्रोजेक्‍ट के तहत हिमाचल प्रदेश में सड़क निर्माण का काम तेजी से काम चल रहा है. पहाड़ों पर रोड बनने कीवजह से कई टनल और पुलों का निर्माण शामिल है. इस बायपास रोड बनने के बाद चीन सीमा तक पहुंचने में समय कम लगने के साथ हिमाचल और लेह में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हिमाचल प्रदेश में एनएच 21 तकोली सेक्‍शन पर पंडोह बायपास रोड  का निर्माण करवा रहा है. इसका 75 फीसदी तक निर्माण का काम पूरा हो चुका है. बायपास पर 9 मॉडर्न टनल और 140 मीटर लंबा पुल बनाए जा रहे हैं. यह बायपास ब्‍यास नदी के किनारे बनाया जा रहा है. केन्‍द्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के दूर दराज गांव गांव को सड़क मार्ग से जोड़े जाने का काम लगातार चल रहा है.

हिमाचल प्रदेश में बन रहा बायपास साामायिक दृष्टि से भी महत्‍वपूर्ण है

हिमाचल प्रदेश में बन रहा बायपास साामायिक दृष्टि से भी महत्‍वपूर्ण है.

इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एक्‍सपर्ट वैभव डांगे बताते हैं कि यह रोड स्‍थानीय कनेक्‍टीविटी मजबूत करने के साथ साथ  सामायिक दृष्टि से भी महत्‍वपूर्ण है. यह बायपास लेह से कुल्‍लू मनानी जैसे पर्यटन स्‍थलों जोड़ेगी, जिससे आवागमन आसान होगा और पर्यटकों का समय बचेगा. पर्यटक पूरे साल सड़क मार्ग से आवागमन कर सकेंगे. इसके अलावा यह रोड सामायिक रूप में भी महत्‍वपूर्ण है. बायपास रोड चीन ,लेह और हिमांचल के बार्डर इलाकों तक सेना को जल्‍द सड़क मार्ग से पहुंचाने में मदद गार  होगा.

Tags: NHAI, Road and Transport Ministry

image Source

Enable Notifications OK No thanks