चुनाव आयोग: कोरोना मामलों के कम होते ही स्टार प्रचारकों को लेकर लगाए गए प्रतिबंध खत्म, जानें कितने ले सकते हैं हिस्सा


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sun, 20 Feb 2022 07:09 PM IST

सार

ईसी ने बताया था कि बिहार के विधानसभा चुनाव और कई अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों को देखने के लिए भारी भीड़ जुटी थी। इसलिए आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या घटाने का फैसला किया था।

चुनाव आयोग

चुनाव आयोग
– फोटो : फाइल फोटो

ख़बर सुनें

विस्तार

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्य के विधानसभा चुनाव के बीच राजनीतिक दलों को बड़ी राहत दी है। कोरोनावायरस के घटते केसों के चलते ईसी ने अब हर पार्टी के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या पर लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए हैं। यानी अब पहले की तरह ही सभी राष्ट्रीय और राज्य पार्टियों का दर्जा पाए राजनीतिक दल 40 स्टार प्रचारकों को अपने चुनावी अभियान में उतार सकेंगे। 

इसके अलावा ऐसी पार्टियां जो पंजीकृत हैं, लेकिन जिन्हें राष्ट्रीय या राज्य पार्टी का दर्जा नहीं मिला है, उन्हें 20 स्टार प्रचारकों से प्रचार कराने की छूट मिल गई है। आयोग ने अक्तूबर 2020 में ही राष्ट्रीय और राज्य पार्टी का दर्जा पाए दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या 40 से घटाकर 30 कर दी थी। इसके अलावा बाकी दलों के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या को 20 से घटाकर 15 कर दिया गया था। 

ईसी ने बताया था कि बिहार के विधानसभा चुनाव और कई अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों को देखने के लिए भारी भीड़ जुटी थी। इसलिए आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या घटाने का फैसला किया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks