विधानसभा चुनाव 2022 अपडेट: चुनाव आयोग आज तय करेगा कि क्या चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा


विधानसभा चुनाव 2022 अपडेट: चुनाव आयोग आज तय करेगा कि क्या चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा

विधानसभा चुनाव 2022: 5 राज्यों में 10 फरवरी से सात चरणों में मतदान होगा। (फाइल)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और ओबीसी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी – जिन्होंने विधानसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले योगी आदित्यनाथ सरकार और सत्तारूढ़ भाजपा से इस सप्ताह इस्तीफा दे दिया था – शुक्रवार को विपक्षी नेता अखिलेश यादव की उपस्थिति में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

इसके अलावा समाजवादी पार्टी में शामिल होने वाले विधायक विनय शाक्य और भगवती सागर थे।

अपना दल के उत्तर प्रदेश विधायक चौधरी अमर सिंह ने गुरुवार को चुनाव से कुछ हफ्ते पहले भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को छोड़ दिया – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का तीन दिनों में यह ग्यारहवां इस्तीफा है। यूपी में अहम चुनौती बनकर उभरे अखिलेश यादव को एक बार फिर फायदा हुआ है.

सात अन्य भाजपा विधायक और अपना दल के एक विधायक, जो भाजपा के साथ गठबंधन में हैं, भी पिछले तीन दिनों में पार्टी से बाहर हो गए हैं।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 2017 उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से शुक्रवार को जारी सूची में उन्नाव पीड़िता की मां आशा सिंह का भी नाम शामिल है.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने सूची जारी करते हुए कहा, “हमारी सूची एक नया संदेश देती है कि यदि आप उत्पीड़न और प्रताड़ना के शिकार हुए हैं, तो कांग्रेस आपका समर्थन करेगी।”

आज चुनाव आयोग यह भी तय करेगा कि रैलियों पर मौजूदा प्रतिबंध जारी रहेगा या नहीं।

उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में 10 फरवरी से शुरू होने वाले सात चरणों में मतदान होगा, जिसमें 10 मार्च को मतगणना होनी है। सभी 5 राज्यों में मतदान कोविड के मामलों में भारी उछाल के बीच होगा।

यहां विधानसभा चुनाव 2022 पर लाइव अपडेट दिए गए हैं:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस ने अभिनेता-मॉडल अर्चना गौतम को हस्तिनापुर से उतारा यूपी चुनाव

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मेरठ जिले के हस्तिनापुर निर्वाचन क्षेत्र से अभिनेत्री और सौंदर्य प्रतियोगिता विजेता अर्चना गौतम को मैदान में उतारा है।

सुश्री गौतम को पार्टी में शामिल होने के दो महीने के भीतर टिकट मिल गया। वह नवंबर 2021 में कांग्रेस में शामिल हुई थीं।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी ने गुरुवार को 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की और इस सूची में 50 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks