ज्यादा रेंज के साथ आ रहा है Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola को देगा टक्कर


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता एथर एनर्जी (Ather Energy) जल्द ही अपने पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X का अपडेट वर्जन लॉन्च करने जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरू बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ने नए 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है, जिसमें परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए बड़े बैटरी पैक मिल सकता है.

एथर एनर्जी फिलहाल देश में 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. इसकी कीमत 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है. यह स्कूटर 2.9 kwh के बैटरी पैक से साथ आता है. अभी इसमें एक बार फुल चार्ज करने पर 116 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है.

ये भी पढ़ें-  Kawasaki ने लॉन्च की Ninja 400 स्पोर्ट्स बाइक, KTM और Apache को देगी टक्कर

146 किलोमीटर हो जाएगी रेंज
रिपोर्ट के मुताबिक, नया एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बड़े 3.66kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से साथ आ सकता है, जिसकी कैपेसिटी 74 Ah होगी. बैटरी उसी 3 फेज परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी, जिसका इस्तेमाल मौजूदा 450X मॉडल में किया गया है. ज्यादा पावरफुल बैटरी से लैस नए एथर 450X एक बार चार्ज होने पर लगभग 146 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा. यह मौजूदा मॉडल पर दी जाने वाली 116 किलोमीटर की रेंज से काफी ज्यादा है. एथर एनर्जी ने कथित तौर पर नए 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण की मंजूरी मिलने से पहले ARAI प्रमाणन भी हासिल कर लिया है.

स्कूटर में मिल सकते हैं कई राइडिंग मोड
नए एथर 450X भी प्रदर्शन को बढ़ाने और ओला इलेक्ट्रिक के Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देने के लिए कई राइडिंग मोड के साथ आ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए 450X में वॉर्प मोड, स्पोर्ट मोड, राइड मोड, स्मार्ट इको मोड और इको मोड में से चुनने की संभावना है. ऐसा लगता है कि वॉर्प मोड विशेष रूप से ओला एस 1 प्रो से मुकाबला करने के लिए जोड़ा गया है.

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta की टक्कर में Toyota ला रही दमदार SUV, ज्यादा होगा माइलेज

जानें चार्जिंग में लगेगा कितना समय?
450X के नए वेरिएंट की चार्जिंग क्षमता और समय के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. मौजूदा 450X मॉडल को शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 3.35 घंटे तक का समय लगता है. यह डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 10 मिनट में 15 किलोमीटर तक की दूरी भी जोड़ सकता है. एथर एनर्जी भी कम क्षमता वाली बैटरी के साथ नया 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की संभावना है. हालांकि, दूसरे वेरिएंट के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks