गुजरात: कच्छ तट के पास से ATS को थैलों में 250 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन मिली, जांच जारी


अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) के कच्छ जिले के तटीय क्षेत्र में एक ‘क्रीक’ से बरामद थैलों में 250 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन मिली है. राज्य के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह मादक पदार्थ पाकिस्तानी तस्करों द्वारा फेंका गया था.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पुलिस द्वारा रविवार को जखाऊ के पास 49 थैले बरामद किये गए थे. इससे पहले 30 मई की रात को तटरक्षक बल और एटीएस ने अरब सागर की भारतीय सीमा में सात पाकिस्तानियों को पकड़ा था.

पुलिस उपाधीक्षक एटीएस, बी. पी. रोजिया ने कहा, “गुजरात में प्रतिबंधित पदार्थ की तस्करी करने की सोच रहे तस्करों के निर्देश पर, नौका के कप्तान, मोहम्मद अकरम ने समुद्र में दो थैले फेंक दिए जब उसने तटरक्षक के पोत को आते देखा.”

तटरक्षक और एटीएस ने 30 मई को पाकिस्तानी नौका अल नोमान को सात लोगों के साथ पकड़ा था. रोजिया ने कहा कि फोरेंसिक विश्लेषण में पता चला है कि 49 थैलों में लगभग 50 किलोग्राम हेरोइन थी जिसका मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में 250 करोड़ रुपये है.

एक दिन पहले भी पकड़े गए थे 49 पैकेट
इससे पहले रविवार को कच्छ जिले जिले में जखाऊ के निकट अरब सागर के खाड़ी क्षेत्र में नशीले पदार्थ के कुल 49 पैकेट बरामद किए गए थे. कच्छ (पश्चिम) के पुलिस अधीक्षक सौरभ सिंह ने बताया कि नशीले पदार्थों के इन पैकेट की तलाश सीमा सुरक्षा बल और स्थानीय पुलिस ने की है.

उन्होंने बताया कि इस बात की आशंका है कि नशे की यह खेप गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ता और तट रक्षक के संयुक्त अभियान में हाल ही में पकड़े गये पाकिस्तानी नौका के माध्यम से तस्करी कर लाये जा रहे मादक पदार्थ का हिस्सा है .

सिंह ने बताया, ‘‘प्रत्येक पैकेट का वजन करीब एक किलोग्राम है. हमलोग इस बात की जांच कर रहे हैं कि बरामद नशीला पदार्थ वही है जो पाकिस्तानी नौका के माध्यम से तस्करी कर लाया जा रहा था. एटीएस की एक टीम आ रही है जो इस बात की जांच कर इसकी पुष्टि करेगी.’’

तट रक्षक बल ने पाकिस्तानी नौका अल नोमान को इसके चालक दल के सात सदस्यों के साथ पकड़ा था. तट रक्षक ने एटीएस के साथ मिलकर 30-31 मई की दरम्यानी रात इस नौका को पकड़ा था. ऐसी सूचना मिली थी कि नौका पर नशीला पदार्थ है. हालांकि, नौका की तलाशी में कोई नशीला पदार्थ नहीं मिला था.

Tags: Drugs case, Gujarat, Heroin



Source link

Enable Notifications OK No thanks