हैक अटैक में Axie Infinity, Ronin Network को 62.5 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी का नुकसान


क्रिप्टो से जुड़े फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। Sky Mavis के लिए वैलिडेटर नोट्स Ronin Network और NFT गेम से जुड़ी Axie Infinity को हैकर्स ने निशाना बनाया है। इनसे 62.5 करोड़ डॉलर के Ether और USD Coin चुराए गए हैं। यह ब्लॉकचेन हैक से जुड़ी अभी तक की सबसे बड़ी धोखाधड़ी है। Ethereum से लिंक्ड साइडचेन Ronin Network को Sky Mavis ने विशेषतौर पर ब्लॉकचेन गेमिंग के लिए बनाया है। यह वीडियो गेम और ब्लॉकचेन के बीच ब्रिज का काम करता है। इससे क्रिप्टोकरेंसीज को गेम में और उससे बाहर ट्रांसफर किया जा सकता है। 

Ronin Network ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, “Sky Mavis के Ronin वैलिडेटर नोड्स और Axie DAO वैलिडेटर नोड्स में पिछले सप्ताह सेंध लगाई गई थी और इससे दो ट्रांजैक्शंस में 1,73,600 Ethereum और लगभग 2.55 करोड़ USDC चुराए गए हैं।” इसका पता तब चला जब एक यूजर अपने Ether टोकन्स को विड्रॉल नहीं कर सका। ब्लॉग में कहा गया है, “Sky Mavis की Ronin चेन में नौ वैलिडेटर नोड्स हैं। एक डिपॉजिट या विड्रॉल के लिए नौ में से पांच सिग्नेचर की जरूरत होती है। हैकर ने Sky Mavis के चार Ronin वैलिडेटर्स और Axie DAO के एक थर्ड-पार्टी वैलिडेटर का कंट्रोल हासिल कर लिया था।” 

चुराए गए फंड का पता लगाने के लिए Ronin Network ने Chainalysis की मदद ली है। हैक किए गए नेटवर्क के कुछ फीचर्स को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है जिससे और नुकसान को रोका जा सके। इस मामले में एक कानूनी जांच भी की जा रही है। पिछले वर्ष हैकर्स ने ब्लॉकचेन-बेस्ड प्लेटफॉर्म  Poly Network में सेंध लगाकर क्रिप्टोकरेंसीज में 60 करोड़ डॉलर से अधिक चुराए थे। यह डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) का सबसे बड़ा हैक था। सायबर अपराधियों ने पिछले वर्ष ब्लॉकचेन सेगमेंट में हैकिंग से लगभग 1.3 अरब डॉलर चुराए थे। 

डिजिटल एसेट्स की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही हैकिंग के मामलों में भी तेजी आई है। पिछले महीने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Wormhole Portal को ऐसे ही एक हैक अटैक में 32.2 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था। क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्कैम और हैकिंग के मामलों की संख्या बढ़ने के कारण रेगुलेटर्स ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी बढ़ाने की जरूरत बताई है।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks