City Bank के कंज्यूमर कारोबार को खरीदेगा एक्सिस बैंक, जल्‍द हो सकती है घोषणा, जानिए ग्राहकों पर क्‍या होगा इसका असर


नई दिल्‍ली. भारत में सिटी बैंक के कंज्‍यूमर कारोबार (Citi Bank Consumer Business) को जल्‍द ही एक्सिस बैंक (Axis Bank) खरीद सकता है. एक्सिस बैंक और सिटी बैंक (City Bank) में जल्‍द ही डील फाइनल होने की संभावना जताई जा रही है. अमेरिका के सिटी बैंक ने अप्रैल में इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी. एक्सिस बैंक के साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)  ने भी सिटी बैंक खरीदने को बोली लगाई थी.

इस डील की जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि एक्सिस बैंक लगभग 2.5 बिलियन डॉलर में सिटी बैंक खरीद सकता है. सिटी बैंक भारत में कारोबार शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक है. सिटी बैंक देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card), खुदरा बैंकिंग, लोन और मनी मैनेजमेंट (धन प्रबंधन) जैसी सेवाएं प्रदान करता है. देश में बैंक की 35 शाखाएं हैं और उपभोक्ता बैंक कारोबार से लगभग 4,000 लोग जुड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक, बैंक के कारोबार का मूल्यांकन लगभग दो अरब डॉलर (13,000 करोड़ रुपये) हो सकता है.

ये भी पढ़ें :  PLI Scheme : महामारी से उबर रहे ऑटो सेक्टर को मिलेगी रफ्तार, मिलेंगी 7.5 लाख नौकरियां, जानें क्या है सरकार की तैयारी

सिटी बैंक ग्राहकों पर क्‍या होगा असर

अगर सिटी बैंक को एक्सिस बैंक खरीद लेता है तो सिटी बैंक में जमा ग्राहकों के पैसे को कोई खतरा नहीं है. दोनों ही बैंकों को डील करने से पहले रिजर्व बैंक को इस डील की पूरी योजना बतानी होगी. इसमें ग्राहकों (City Bank Customer) से जुड़े हितों पर भी दोनों बैंकों को आरबीआई को अपना प्‍लान समझाना होगा. RBI  मंजूरी के बाद ही बैंक ये कोई प्रोसेस कर सकेंगे. जब तक यह डील सिरे नहीं चढ़ती तब तक सिटी बैंक के ग्राहक पहले की तरह ही बैंक की सभी सुविधाओं का बेहिचक लाभ उठा सकते हैं. ग्राहकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है.

एक्सिस बैंक को क्‍या होगा फायदा

अगर एक्सिस बैंक यह डील हासिल करता है तो इससे भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की हाई एंड क्रेडिट कार्ड सहित अन्‍य क्षेत्रों में पकड़ मजबूत होगी. आईसीआईसीआई डायरेक्‍ट के एक विशेषज्ञ ने समाचार एजेंसी रॉयटर को कुछ दिन पहले बताया था कि सिटी बैंक के रिटेल बिजनेस के अधिग्रहण से एक्सिस बैंक की पहुंच में जहां इजाफा होगा, वहीं उसके लिये कई अन्‍य अवसरों के दरवाजे भी खुल जायेंगे.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Stock : इस शेयर ने दस महीने में ही कर दिए वारे-न्‍यारे, एक लाख के बना दिए 66 लाख रुपए

भारत में क्रेडिट कार्ड लाने वाला पहला बैंक

सिटी बैंक भारत में कई दशकों से कार्य कर रहा है. सिटी बैंक ने ही भारत में 1987 में पहली बार क्रेडिट कार्ड लॉंच किया था. नंवबर तक उपलब्‍ध डेटा के अनुसार, सिटी बैंक के पास 2.57 मिलियन क्रेडिट कार्ड  पोर्टफोलियो था. एक्सिस बैंक के पास 7.9 मिलियन क्रेडिट कार्ड हैं. हालांकि एक्सिस बैंक के पास ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड हैं, परंतु प्रति कार्ड खर्च के मामले में सिटी बैंक एक्सिस बैंक से आगे है.

Tags: Axis bank, Banking Sector

image Source

Enable Notifications OK No thanks