पब्लिक से 4300 करोड़ जुटाएगी बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया, फरवरी के अंतिम सप्ताह में आ सकता है FPO


नई दिल्ली. योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुआई वाली पंतजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के स्वामित्व वाली एडिबल ऑयल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) 4300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इसके लिए कंपनी फॉलो ऑन पब्लिक इश्यू यानी एफपीओ (Follow on Public Offer) ला सकती है. यह एफपीओ (FPO) इसी महीने के अंतिम सप्ताह में आ सकता है.

बता दें कि पतंजलि ने साल 2019 में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. पतंजलि ने बैंकरप्सी प्रोसेस के तहत 4,350 करोड़ रुपये में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था.

पिछले साल अगस्त में FPO लाने के लिए SEBI से मिली थी अनुमति
कंपनी को पिछले साल अगस्त में देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) से एफपीओ लाने की अनुमति मिली थी. कंपनी ने जून 2021 में इस संदर्भ में मार्केट रेगुलेटर के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी डीआरएचपी (DRHP) जमा की थी.

ये भी पढ़ें- Income Tax Alert: अगर आप भी कर रहे हैं कैश में ये 5 काम तो घर आ जाएगा टैक्‍स नोटिस! जानिए नियम

रेगुलेटरी बाध्यता के लिए आ रहा है एफपीओ
रूचि सोया यह एफपीओ सेबी के लिस्टेड कंपनियों के लिए न्यूनतम 25 फीसदी सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग के नियम को पूरा करने के लिए ला रही है. बाजार सूत्रों के अनुसार कंपनी फरवरी 2022 के अंतिम समप्ताह में एफपीओ लाने की तैयारी चल रही है.

ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर 6.2 करोड़ ITR दाखिल, 21 लाख ऑडिट रिपोर्ट हुए जमा

रुचि सोया की वैल्यूशन है 24,114 करोड़ रुपये 
अभी रुचि सोया की वैल्यूशन 24,114 करोड़ रुपये है. कंपनी ने जब एफपीओ पेश करने का प्लान बनाया था तब वैल्यूएशन 33,255 करोड़ रुपये थी.

Tags: Baba ramdev, Patanjali, Patanjali Ayurved Limited, Ramdev, Swami Ramdev

image Source

Enable Notifications OK No thanks