मोदी सरकार का बड़ा फैसला, Pension के लिए जारी किए 3,274 करोड़, जानें किसे मिलेगा फायदा?


नई दिल्ली. होली से पहले मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को बड़ा तोहफा दिया है. उनके लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) की अवधि बढ़ा दी गई है. महंगाई के इस दौर में सरकार के इस फैसले से उन्हें काफी राहत मिलेगी.

दरअसल, नरेंद्र मोदी सरकार ने अगले चार साल तक के लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी भी दी है. इस योजना के तहत स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को वित्त वर्ष 2025-26 तक पेंशन, महंगाई राहत (डीआर) और अन्य वित्तीय लाभ दिए जाने हैं.

ये भी पढ़ें- Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

23,566 लाभार्थियों को होगा फायदा
इस योजना के तहत देशभर में 23,566 लाभार्थियों को फायदा होगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय खर्च के साथ वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए स्वतंत्र सैनिक सम्मान योजना और इसके घटकों को 31 मार्च, 2021 से आगे भी जारी रखने की मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Hike : चुनाव खत्‍म, अब पेट्रोल-डीजल के दाम 6 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी, जानें क्‍यों

2016 से दी जा रही महंगाई राहत
एसएसएसवाई को जारी रखने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने तैयार किया था. पेंशन की राशि में समय-समय पर संशोधन किया गया है और 15 अगस्त 2016 से महंगाई राहत भी दी जा रही है.

Tags: Central government, Freedom fighters, Pension scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks