बड़े Tequila ब्रांड्स की NFT और Metaverse में उतरने की तैयारी


मेटावर्स और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) में बहुत से ब्रांड्स की दिलचस्पी बढ़ रही है। इनमें Tequila के बड़े ब्रांड्स में से एक Jose Cuervo भी शामिल है। ट्रेडमार्क अटॉर्नी Mike Kondoudis ने बताया है कि Jose Cuervo ने अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) के पास मल्टीमीडिया से जुड़े NFT, डिजिटल एसेट मार्केटप्लेस, वर्चुअल रेस्टोरेंट और वर्चुअल डिस्टिलरीज के लिए आवेदन दाखिल किए हैं। 

Jose Cuervo ने मार्च में कहा था कि वह Ethereum ब्लॉकचेन के सपोर्ट वाले 3D वर्चुअल स्पेस डीसेंटरलैंड में इस प्रकार की पहली डिस्टिलरी शुरू करेगा। इस डिस्टिलरी की हाल ही में शुरुआत हुई है। इसमें यूजर्स के लिए ड्रिंक मिक्सिंग चैलेंज और अन्य इंटरएक्टिव गेम्स भी हैं। इस ब्रांड ने अपनी डिस्टिलरी को मेटावर्स पर लाने के लिए कई डिजाइनर्स और डिजिटल एक्सपीरिएंस एक्सपर्ट्स को साथ जोड़ा है। इसमें यूजर्स को Tequila बनाने में इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स के बारे में भी जानकारी मिलेगी। लैटिन अमेरिका में सबसे पुरानी डिस्टिलरी चलाने वाले इस ब्रांड की Tequila के कुल मार्केट में लगभग 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। 

एक अन्य ब्रुइंग फर्म Anheuser-Busch ने भी लगभग तीन महीने पहले मेटावर्स से जुड़े कई आवेदन दाखिल किए थे। इसने पिछले वर्ष वर्चुअल बीयर कैन भी लॉन्च किए थे। NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं। इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं। इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता। इस महीने की शुरुआत में वीडियो गेम रिटेलर GameStop ने अपने NFT मार्केटप्लेस का बीटा एक्सेस शुरू किया है। इस फर्म ने हाल ही में Ethereum-बेस्ड NFT वॉलेट लॉन्च किया था। इस मार्केटप्लेस पर Ethereum मेननेट के साथ ही लेयर 2 स्केलिंग सॉल्यूशन Loopring पर चलने वाले कई आर्टवर्क प्रोजेक्ट्स मौजूद हैं। GameStop का लक्ष्य NFT गेमिंग में एक बड़ी फर्म बनने का है

इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है। ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है। इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks