Bihar Board Topper 2022: पत्रकार बनने का ख्वाब रखती हैं बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर रामायणी, इतने घंटे करती थीं पढ़ाई


बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट (Bihar Board 10th Result 2022) जारी कर दिया है और इस वर्ष परीक्षा का रिजल्ट 79.88 % रहा। पास होने वाले छात्रों में लड़कों की संख्या ज्यादा रही लेकिन रैंक 1 पर काबिज होने का गौरव औरंगाबाद की रामायणी रॉय को मिला। पटेल हाई स्कूल की छात्रा रामायणी रॉय बिहार बोर्ड के 10वीं परीक्षा 2022 की प्रथम टॉपर हैं और उन्हें 500 में से 487 अंक मिले हैं। रिजल्ट आने के बाद रामायणी और उनका परिवार बेहद खुश हैं लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने 490 अंकों की उम्मीद की थी।

भविष्य में बनना चाहती हैं पत्रकार
रामायणी आगे चलकर भविष्य में पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहती हैं। वो मानती हैं पत्रकार गरीबों की समस्या को दुनिया के सामने लेकर आते हैं इसी कारण उन्हें पत्रकारिता बहुत पसंद है। उनका कहना है कि वो नहीं जानती थीं कि वो टॉप करेगी लेकिन उन्हें भरोसा था कि वे टॉप 10 में जरूर आएंगी। रामायणी कहती हैं कि, ‘ बच्चों पर उनके माता-पिता का भरोसा होना बेहद जरूरी है और मेरे माता-पिता ने मुझपर भरोसा किया’।

टॉपर बनने के लिए रोज करती थीं 3-4 घंटे पढ़ाई

रिजल्ट से बहुत खुश हैं रामायणी और तैयारी के विषय में वो कहती हैं कि वो दिन में 3-4 घंटे तक पढ़ती थीं और स्कूल बंद होने के दौरान ऑनलाइन क्लासेज लेकर उन्होंने अपने सारे डाउट्स क्लियर किए। रामायणी के अलावा दूसरे और तीसरे नंबर पर भी लड़कियों ने ही अपना स्थान कायम किया है। सानिया कुमारी ने 486 अंको के साथ दूसरे और प्रज्ञा कुमारी 485 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट इस वर्ष पिछले साल से बेहतर रहा है। पिछले वर्ष छात्रों का पासिंग परसेंटेज 78.17 था। बोर्ड परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों के लिए पुरस्कार के तौर पर बोर्ड ने नकद राशि और लैपटॉप देने का वादा किया है। इस पुरस्कार की राशि रैंक के हिसाब से बदलेगी यानी रैंक 1 को अलग और रैंक 3 को अलग राशि दी जाएगी। बिहार बोर्ड हमेशा ही विष परिस्थितियों में परीक्षा कराने और रिजल्ट घोषित कराने के लिए जाना जाता है। इस बार भी बोर्ड ने परीक्षा कराई और मैट्रिक (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) दोनों का रिजल्ट जारी कर दिया।

Study Abroad: जानें टियर-2 शहरों के युवा कैसे कर सकते हैं विदेश में पढ़ाई

Source link

Enable Notifications OK No thanks