‘पेमेंट नेटवर्क के रूप में Bitcoin का नहीं है कोई भविष्‍य’


क्रिप्टोकरेंसी एक्‍सचेंज ‘FTX’ के फाउंडर ने कहा है कि पेमेंट्स नेटवर्क के रूप में बिटकॉइन (bitcoin) का कोई भविष्य नहीं है। उन्‍होंने बिटकॉइन निर्माण में आने वाली हाई एनवायरनमेंटल कॉस्‍ट को लेकर भी इस क्रिप्‍टोकरेंसी की आलोचना की है। फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट के आधार पर रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि बिटकॉइन माइनिंग में ‘प्रूफ ऑफ वर्क’ नाम के प्रोसेस को इस्‍तेमाल किया जाता है। इस प्रोसेस में मुश्किल पहेलियों को हल करना होता है। यह प्रक्रिया कंप्‍यूटरों के जरिए पूरी होती है, जिसमें बहुत ज्‍यादा बिजली की खपत होती है। दुनियाभर के देश बिटकॉइन माइन‍िंग को सीमित करने या बैन करने के लिए कदम उठा रहे हैं, क्‍योंकि वह बिटकॉइन माइनिंग की वजह से बिजली की किल्‍लत से जूझ रहे हैं।  

इस‍ सिस्‍टम का विकल्‍प है ‘प्रूफ ऑफ स्‍टेक’, जहां पार्टिसिपेंट्स टोकन खरीदकर नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं। FTX फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड ने कहा है कि क्रिप्टो को पेमेंट्स नेटवर्क के रूप में डेवलप करने के लिए ‘प्रूफ ऑफ स्‍टेक’ नेटवर्क की जरूरत होगी, क्‍योंकि वे सस्‍ते हैं और बिजली की कम खपत करते हैं। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथीरियम का ब्‍लॉकचेन इस एनर्जी-इंटेंसिव नेटवर्क में जाने के लिए काम कर रही है। बैंकमैन-फ्राइड ने यह भी कहा कि उन्हें भरोसा नहीं था कि बिटकॉइन को एक क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना है। इसका भविष्य ‘एक असेट और स्‍टोर करने वाली वैल्‍यू जैसे-गोल्‍ड हो सकता है। 

बहरहाल, क्रिप्‍टोकरेंसी का मार्केट बीते कई दिनों से संघर्ष कर रहा है। बीते दिनों बिटकॉइन अपने सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गया। सोमवार को क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में थोड़ी बेहतरी दिखाई दी। बिटकॉइन 2.88 फीसदी के मुनाफे के साथ शुरू हुई। कॉइनस्विच कुबेर पर इसकी कीमत 32,073 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपये) तक पहुंच गई। इंटरनेशनल एक्‍सचेंजों पर भी ऐसा ही देखने को मिला। बिनेंस पर BTC की वैल्‍यू में 2.82 फीसदी और कॉइनबेस पर 2.81 फीसदी की बढ़त देखी गई। BTC का ग्‍लोबल मूल्य वर्तमान में लगभग 30,404 डॉलर है।

वहीं, दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी बिटकॉइन की राह पर चलती हुई दिखाई दी। गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर ने बताया कि 3.32 फीसदी तक की बढ़त हासिल करने के बाद भारत में ETH की कीमत 2,193 डॉलर (करीब 1.70 लाख रुपये) पर पहुंच गई है। 

वहीं बात करें FTX की, उसे बैंकमैन फ्राइड ने 2019 में लॉन्‍च किया था। फरवरी में फंडिंग राउंड के दौरान इसकी वैल्‍यू 32 बिलियन डॉलर थी। फोर्ब्स के अनुसार, बैंकमैन-फ्राइड के पास खुद 21 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks