छोटे मुनाफे के साथ बढ़ रहा Bitcoin, ज्‍यादातर Altcoins ने भी दिखाई रिकवरी


क्रिप्टो (crypto) मार्केट में चल रही मंदी ने निवेशकों को निराशा से भर दिया है। जैसे-जैसे जून का महीना अपने आखिरी चरण में बढ़ा है, क्रिप्टोकरेंसी ने भी रिकवरी के संकेत दिखाने शुरू किए हैं। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने मंगलवार को 2.55 फीसदी मुनाफा दर्ज किया। इंडियन एक्सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार वर्तमान में BTC की कीमत 21,937 डॉलर (लगभग 17 लाख रुपये) है। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी बिटकॉइन ने मुनाफे को छुआ है। Binance और Coinbase के अनुसार बिटकॉइन का मूल्य लगभग 3 फीसदी बढ़ा, जिससे इसकी कीमत 20,584 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) हो गई।

बात करें दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी यानी ईथर (Ether) की, तो इसकी कीमतें 1 लाख रुपये के निशान से नीचे हैं। यह भी बिटकॉइन की राह पर चल रहा है और मुनाफा देख रहा है। गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार 4.9 फीसदी की बढ़त दर्ज करने के बाद ETH की कीमतें वर्तमान में 1,196 डॉलर (लगभग 93,344 रुपये) के आसपास हैं।

बहरहाल, ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी ने मुनाफा दर्ज करते हुए खुद को चार्ट में हरे रंग से रंग दिया है।  Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot और Polygon की कीमतों में छोटी बढ़ोतरी दिखाई दी है। मीम कॉइंस के पास पर पॉपुलर डॉजकॉइन (Dogecoin) और शीबा इनु (Shiba Inu) की वैल्‍यू भी बढ़ी है। 

कुछेक क्रिप्‍टोकरेंसीज को आज भी नुकसान देखना पड़ा है। इनमें Tether, USD Coin, Litecoin और Bitcoin Cash शामिल हैं। 

क्रिप्टो सेक्‍टर का कुल मार्केट कैप इस समय 904 अरब डॉलर (लगभग 90,483 करोड़ रुपये) है। इसके ट्रिलियन-डॉलर मूल्यांकन से नीचे जाने के बावजूद विशेषज्ञ धीरे-धीरे बाजार में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं। CoinDCX रिसर्च टीम ने कहा कि वीकेंड में गिरावट के बाद बिटकॉइन 20,000 डॉलर (लगभग 15 लाख रुपये) से ऊपर मजबूत बना हुआ है। 

दूसरी ओर, बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने वाले देश अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने भी निवेशकों से इस सप्ताह की शुरुआत में क्रिप्टो मंदी के दौरान धैर्य रखने के लिए कहा था। बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट से यहां लोग दुखी और नाराज हैं। हालांकि‍ आने वाले दिनों में कीमतों में सुधार की उम्‍मीद जताई जा रही है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks