बिटकॉइन ने यूएस फेड हाइक चिंताओं पर ब्याज दर टैंट्रम फेंका


बिटकॉइन ने यूएस फेड हाइक चिंताओं पर ब्याज दर टैंट्रम फेंका

शुक्रवार को अगस्त 2021 के बाद पहली बार बिटकॉइन 40,000 डॉलर के नीचे बंद हुआ।

बिटकॉइन बढ़ रहा है। मूल क्रिप्टोक्यूरेंसी इस साल 13 साल की हो गई है और अधिक परिपक्व वित्तीय संपत्ति बनने के संकेत दे रही है – लेकिन किशोर नखरे से सावधान रहें।

संस्थागत निवेशकों के बड़े दांव से प्रेरित मुख्यधारा की ओर यह बहाव, बिटकॉइन को ब्याज दरों के प्रति संवेदनशील हो गया है और इस महीने सिक्के में बिकवाली को बढ़ावा मिला है क्योंकि निवेशकों ने एक तेजतर्रार फेडरल रिजर्व नीति बैठक के लिए तैयार किया है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी, 2009 में पैदा हुई, 2016 से 2019 तक, फेड के पिछले कड़े चक्र के दौरान अभी भी वित्त की सीमा पर थी, और शेयर बाजार के साथ मुश्किल से सहसंबद्ध थी।

समय बदल गया है।

Refinitiv डेटा के अनुसार, बिटकॉइन को 2020 की शुरुआत से S&P 500 इंडेक्स के साथ सकारात्मक रूप से सहसंबद्ध किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे मोटे तौर पर एक साथ ऊपर और नीचे चलते हैं। उनका सहसंबंध गुणांक सितंबर में 0.1 से बढ़कर 0.41 हो गया है, जहां शून्य का अर्थ कोई सहसंबंध नहीं है और 1 का अर्थ पूरी तरह से सिंक्रनाइज़ गति है।

इसके विपरीत, इस महीने प्रकाशित एक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष विश्लेषण के अनुसार, 2017-2019 में यह गुणांक सिर्फ 0.01 था।

एरिज़ोना स्थित आईडीएक्स डिजिटल एसेट्स के मुख्य निवेश अधिकारी बेन मैकमिलन ने कहा, “अब बिटकॉइन पूरी तरह से शुरुआती अपनाने वालों के पास नहीं है, यह 60/40 प्रकार के पोर्टफोलियो में बैठा है।” पोर्टफोलियो का 60% आवंटित करने की संस्थागत रणनीति का जिक्र करते हुए अपेक्षाकृत जोखिम भरे इक्विटी और बॉन्ड के लिए 40%।

“यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह ब्याज दरों के प्रति बहुत अधिक संवेदनशीलता के साथ व्यापार करना शुरू कर रहा है।”

बिटकॉइन अगस्त 2021 के बाद शुक्रवार को पहली बार 40,000 डॉलर के नीचे बंद हुआ, जो नवंबर में अपने 69,000 डॉलर के शिखर से कुछ हद तक कम था।

मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव?

क्रिप्टो बाजार तेजी से बड़े निवेशकों की विशेषता बन रहा है, न कि छोटे खुदरा खिलाड़ियों की, जिन्होंने इसके शुरुआती आंदोलनों को चलाया।

डेटा प्रदाता क्रिप्टोकरंसी के अनुसार, संस्थागत रूप से केंद्रित क्रिप्टो निवेश उत्पादों के प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति जनवरी में $ 36 बिलियन से बढ़कर दिसंबर में $ 58 बिलियन हो गई।

इसके शीर्ष पर, टेस्ला और माइक्रोस्ट्रेटी जैसे कॉर्पोरेट पसंदों से बंपर खरीदारी हुई, साथ ही हेज फंड ने अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो को जोड़ा।

क्रिप्टोकॉम्पेयर ने कहा, “साल की शुरुआत में क्रिप्टोकुरेंसी पारिस्थितिकी तंत्र $ 767 अरब के कुल बाजार मूल्यांकन से बढ़कर 2.22 ट्रिलियन डॉलर हो गया।”

मुख्यधारा के वित्त की ओर झुकाव 2022 और उससे आगे के व्यापक प्रश्न उठाता है कि क्या बिटकॉइन एक विविधीकरण नाटक के रूप में अपनी भूमिका को बरकरार रख सकता है और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव कर सकता है।

आईएमएफ के शोधकर्ताओं ने कहा कि स्टॉक के साथ बिटकॉइन के बढ़ते सहसंबंध ने इसके “कथित जोखिम विविधीकरण लाभों को सीमित कर दिया है और वित्तीय बाजारों में संक्रमण के जोखिम को बढ़ा दिया है”।

बिटकॉइन को अक्सर मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में भी माना जाता है, मुख्य रूप से इसकी सीमित आपूर्ति के कारण सोने की तरह, मुद्रास्फीति के माहौल में मूल्य का अधिक स्थापित स्टोर। हालांकि, शेयरों के साथ इसके सहसंबंध ने देखा है कि यह लगभग चार दशकों में अमेरिकी मुद्रास्फीति में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि से व्यापक बाजारों के साथ-साथ तेजी से लुढ़क गया है।

“मौजूदा मामले में, बिटकॉइन मुद्रास्फीति बचाव के रूप में कार्य नहीं कर रहा है। बिटकॉइन जोखिम-प्रॉक्सी के रूप में कार्य कर रहा है,” लंदन स्थित डेलीएफएक्स के रणनीतिकार निकोलस कावले ने कहा।

लॉस एंजिल्स में डिजिटल एसेट मैनेजमेंट फर्म अरका के सीआईओ जेफ डोरमैन ने कहा: “यह भी एक विडंबना है कि वसंत 2020 में कई डिजिटल परिसंपत्तियों के लिए बुल केस उच्च मुद्रास्फीति की उम्मीद थी। अब जब हमारे पास वास्तव में मुद्रास्फीति है, तो यह है कीमतों पर वजन।”

‘उच्च कीमतों का इंतजार’

लंबी अवधि के लिए बिटकॉइन पर निवेशकों की पकड़ तेजी से बढ़ रही है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज क्रैकेन के एक शोध ब्लॉग क्रैकन इंटेलिजेंस ने कहा कि प्रचलन में सभी बिटकॉइन का लगभग 60% एक साल में हाथ नहीं बदला था, जो दिसंबर 2020 के बाद का उच्चतम स्तर है।

इस बीच, प्रमुख एक्सचेंजों में स्थायी स्वैप के लिए फंडिंग दरें – बिटकॉइन के भविष्य के मूल्य आंदोलनों पर दांव लगाने वाले निवेशकों के बीच भावना का संकेत – डेटा प्लेटफॉर्म कॉइनग्लास के अनुसार, 0.01% के आसपास मँडराते हुए काफी सपाट थे।

सकारात्मक दरों का मतलब है कि व्यापारी तेजी से हैं, क्योंकि उन्हें एक लंबी स्थिति रखने के लिए भुगतान करना होगा, जबकि नकारात्मक दरों का मतलब है कि व्यापारियों को एक छोटी स्थिति रखने के लिए भुगतान करना होगा, या कीमतों में गिरावट पर दांव लगाना होगा।

ब्लॉकचेन डेटा प्रदाता ग्लासनोड के अनुसार, निवेशक सिक्के खर्च करने के लिए एक उल्लेखनीय अनिच्छा प्रदर्शित कर रहे हैं।

“अशांत और असंबद्ध मूल्य कार्रवाई के सामने, यह संकेत देता है कि धारकों का यह समूह अपनी संबंधित आपूर्ति को खर्च करने के लिए उच्च कीमतों की प्रतीक्षा कर रहा है,” यह कहा।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks