“क्रिप्टो विंटर” या “क्रिप्टो आइस एज?” बिटकॉइन क्रैश के बाद विशेषज्ञ क्या कहते हैं


'क्रिप्टो विंटर' या 'क्रिप्टो आइस एज?'  बिटकॉइन क्रैश के बाद विशेषज्ञ क्या कहते हैं

बिटकॉइन की कीमत 80% से अधिक गिरकर $ 3,100 जितनी कम हो गई।

एक भालू बाजार की तुलना में निवेशकों के लिए कुछ चीजें डरावनी हैं – जब तक कि आप क्रिप्टो में शामिल नहीं होते हैं, उस स्थिति में सर्दी खराब होती है।

द्रुतशीतन शब्द एक तेज मंदी को संदर्भित करता है, इसके बाद व्यापार में गिरावट और महीनों के बाजार में मंदी – एक ऐसी घटना जो 2018 में क्रिप्टो बाजार में यादगार रूप से गिर गई। बिटकॉइन की कीमत 80% से अधिक गिरकर $ 3,100 से कम हो गई। 2017 के अंत से अगले वर्ष के दिसंबर तक, प्रारंभिक सिक्का प्रसाद के उछाल और बस्ट की विशेषता वाली अवधि और कई बड़े बैंकों ने क्रिप्टोकुरेंसी ट्रेडिंग डेस्क शुरू करने की अपनी योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन दिसंबर 2020 तक नई ऊंचाई पर नहीं पहुंचेगा।

2018 की यादें डर पैदा कर रही हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी नवंबर में लगभग $ 69,000 के अपने सबसे हाल के उच्च स्तर से 50% गिर जाने के बाद अब एक दोहराव चल रहा है। क्रिप्टो ब्रह्मांड ने बाजार मूल्य में $ 1 ट्रिलियन से अधिक की कमी की है, इस दृढ़ विश्वास पर कि फेडरल रिजर्व अल्ट्रा-समायोज्य नीति सेटिंग्स को वापस शुरू करने के लिए तैयार है जिसने जोखिम वाली संपत्ति में उछाल को बढ़ावा दिया। बिटकॉइन से लेकर मेमेकॉइन और सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध क्रिप्टो एक्सचेंजों तक, पुलबैक ने क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र के सभी कोनों को प्रभावित किया है। जबकि पतन अपने आप में काफी तेज रहा है, इसने एक और भी बड़ी चिंता पैदा कर दी है कि दर्द कई महीनों तक बना रह सकता है, यूबीएस के अनुसार।

यूबीएस में विदेशी मुद्रा अनुसंधान के प्रमुख जेम्स मैल्कम ने फोन पर कहा, “यह सवाल है कि हम इसे कैसे चिह्नित करते हैं और निकटतम सादृश्य शायद 2018 है, जो कि क्रिप्टो सर्दियों का यह विचार है।” “यह काफी कठिन और संभावित रूप से लंबी अवधि होने की संभावना है और इसलिए, क्रिप्टो शीतकालीन सादृश्य काफी अच्छा है। याद रखें, 2018 में क्रिप्टोक्यूरेंसी सर्दी केवल उत्तरी गोलार्ध के सर्दियों के महीनों में नहीं थी। यह मूल रूप से एक पूरे वर्ष के लिए विस्तारित है – इसलिए यह एक क्रिप्टो सर्दी थी जो प्रभावी रूप से एक वर्ष तक चली।”

07bj1r38

नवीनतम गिरावट के बीच “क्रिप्टो विंटर” और “क्रिप्टो हिमयुग” के उल्लेखों ने सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी है। “जीएम ग्राम – सुनिश्चित करें कि आप गर्म रहें, क्रिप्टो सर्दी पूरी तरह से लागू है,” ट्विटर उपयोगकर्ता @brycent_ ने सोमवार को अपने ट्वीट को शुरू करने के लिए “सुप्रभात” के लिए क्रिप्टो शॉर्टहैंड का उपयोग करते हुए पोस्ट किया। “इस #bitcoin सर्दियों का आनंद लें,” उपयोगकर्ता @mir_btc ने सप्ताहांत में ट्वीट किया।

नेक्सो के सह-संस्थापक और प्रबंध भागीदार एंटोनी ट्रेंचेव के लिए, हवा में एक निश्चित ठंड है। बिटकॉइन ने अपनी दो-भाग वाली क्रिप्टो-विंटर परिभाषा के आधे हिस्से को पहले ही संतुष्ट कर दिया है: कीमतों में तेज गिरावट।

“मैं पिछले ‘क्रिप्टोक्यूरेंसी सर्दियों’ को फिर से चलाने की तलाश नहीं कर रहा हूं,” उन्होंने कहा। “निस्संदेह, आगे नियामक और मैक्रो तूफान हैं, और मौजूदा जोखिम वाले माहौल में $ 28,000- $ 30,000 के लिए एक और चरण से इंकार नहीं किया जा सकता है।”

तीन साल पहले की सर्दियों के विपरीत, क्रिप्टो-क्षेत्र में निवेश मजबूत बना हुआ है – कम से कम अभी के लिए। अकेले जनवरी में, क्रिप्टो-एक्सचेंज FTX ने Web3 के अवसरों को लक्षित करने के लिए $ 2 बिलियन का उद्यम फंड लॉन्च करने की घोषणा की, जबकि फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि आंद्रेसेन होरोविट्ज़ क्रिप्टो फंडों के लिए $ 4.5 बिलियन जुटाना चाहता है। बेशक, लंबे समय तक मंदी इस क्षेत्र के लिए उत्साह को कम कर सकती है।

उद्यम पूंजी के बाहर, कंपनियां भी क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र के कोनों में विस्तार करना चाह रही हैं। यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ फाइलिंग से पता चलता है कि वॉलमार्ट इंक अपनी क्रिप्टोकुरेंसी और अपूरणीय टोकन बनाने की तैयारी कर रहा है। इस बीच, GameStop Corp. कथित तौर पर साल के अंत तक गेमर्स के लिए एक NFT मार्केटप्लेस लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

टैसेन इंक के बड व्हाइट के लिए, वह गति एक संकेत है कि क्रिप्टो कॉम्प्लेक्स फ्रीज के बजाय पुनर्मूल्यांकन के बीच में है।

मुख्य उत्पाद अधिकारी और सह-संस्थापक व्हाइट ने कहा, “मुझे विश्वास नहीं है कि हम एक क्रिप्टो सर्दियों में प्रवेश कर रहे हैं क्योंकि बिल्ड-साइड पर अभी भी गति बढ़ रही है – हम वर्तमान में जो कुछ भी बनाया गया है उसका अधिक यथार्थवादी मूल्य निर्धारण देख रहे हैं।” सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी जो ओपन-सोर्स, ब्लॉकचैन-आधारित सॉफ्टवेयर बनाती है।

तीव्र नियामक कार्रवाई का आसन्न खतरा क्रिप्टो कॉम्प्लेक्स में अंतर्निहित जोखिमों को जोड़ता है। फेड अपनी डिजिटल मुद्रा को लॉन्च करने पर विचार कर रहा है, जबकि क्रिप्टो माइनिंग के ऊर्जा उपयोग ने अमेरिकी कांग्रेस और विदेशी सरकारों की जांच को आकर्षित किया है।

एडवर्ड मोया ने कहा, “व्हाइट हाउस जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी द्वारा प्रस्तुत कुछ राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों का खुलासा कर सकता है और केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्राओं पर फेड के पेपर ने किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया है कि क्या हम डिजिटल डॉलर देखेंगे या वे स्थिर स्टॉक के साथ कैसे काम कर सकते हैं।” ओंडा कॉर्प के एक वरिष्ठ बाजार विश्लेषक “नियामक वातावरण अब बहुत अधिक बादलदार हो गया है।”

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks