आज दोपहर में जारी होगा बोर्ड का रिजल्ट


यूपी बोर्ड आज 10वीं, 12वीं के 47 लाख छात्रों का रिजल्ट (UP Board 10th,12th Result 2022) घोषित करेगा। मुख्यमंत्री की उच्चस्तरीय बैठक के बाद रिजल्ट के समय की जानकारी दी गई। आज जहां बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट दोपहर 2 बजे जारी होगा वहीं 12वीं का रिजल्ट 4 बजे आएगा। रिजल्ट की घोषणा माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज में निदेशक सरिता तिवारी और सचिव दिव्यकांत शुक्ल द्वारा किया जाएगा। परीक्षा में शामिल छात्र यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upsmp.edu.in पर विजिट कर अपना स्कोरकार्ड (UP Board Result 2022) देख पाएंगे। बस छात्रों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसे लॉग इन विवरण दर्ज करने होंगे।

4 लाख छात्रों ने छोड़ थी परीक्षा
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि परीक्षा के दिन केवल 47,75,749 छात्र ही उपस्थित रहे और करीब 4 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। छात्रों की संख्या को देखते हुए बोर्ड ने ऑफिशियल वबसाइट के लिस्ट जारी की है ताकि रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) देखने में कोई समस्या न हो।

इन वेबसाइट्स पर आएगा रिजल्ट
1- upsmp.edu.in
2- upresults.nic.in
3- results.upmsp.edu.in

इन छात्रों को नहीं किया जाएगा प्रमोट
करीब 47 लाख छात्र परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। सभी छात्र इस बात की खास ख्याल रखें कि बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें न्यूनतम 33 फीसदी अंको की आवश्यकता होगी। यानी कि कक्षा 10 और 12 के प्रत्येक विषय में एक छात्र को इतने अंक हासिल करने होंगे। अगर कोई छात्र एक या दो विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करने से चूक जाता है तो उसे दोबारा मौका दिया जाएगा। बोर्ड छात्रों को परफॉर्मेंस सुधारने के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का अवसर देगा। लेकिन अगर फिर भी कोई छात्र कंपार्टमेंटल की परीक्षा में भी पास नहीं हो पाता तो उसे फेल मान लिया जाएगा और अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।

How to become Sub Inspector : सब इंस्पेक्टर के लिए फिजिकल टेस्ट में पास होना है जरूरी

Source link

Enable Notifications OK No thanks