BPSC Head Teacher Bharti: शिक्षकों के 40 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, एग्जाम डेट भी जारी


BPSC Head Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग ने हेड टीचर के 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। साथ ही आयोग ने परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई कर दी गई है। अब ऑनलाइन आवेदन में सुधार 23 मई तक किया जा सकता है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया शिक्षकों की ओर से लगातार तारीख बढ़ाने के लिए मांग की जा रही थी। शिक्षकों के अनुरोध पर 20 तक आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इसके अलावा आयोग ने यह भी जानकारी दी कि लिखित ऑब्जेक्टिव परीक्षा 25 जून 2022 को होगा।

इस भर्ती (BPSC Recruitment 2022) अभियान के माध्यम से कुल 40 हजार 506 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 16204 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4046 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 418 सीटें, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 72290 सीटें, पिछड़ा वर्ग के लिए 4861 सीटें और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 1210 सीटें शामिल हैं। कुल खाली पदों में से 13761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वैकेंसी डिटेल्स की अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी जॉब नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

BPSC हेड मास्टर भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। मौलाना मजहरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना/बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से ‘आलिम’ और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से शास्त्री की डिग्री स्नातक के समकक्ष मानी जाएगी। आवेदकों के पास D.El.Ed., B.T., B.Ed., B.A.Ed., B.Sc.Ed., या B.L.Ed पास सर्टिफिटे होना चाहिए। इसके अलावा पंचायत प्रारंभिक शिक्षक या शहरी प्राथमिक शिक्षक के बेसिक ग्रेड शिक्षक के रूप में कम से कम 8 वर्ष की नियमित सेवा अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा
बिहार सरकार, पंचायतीराज संस्थान एवं नगर निकाय संस्थान के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए कम से कम और अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी। लेकिन आवेदकों की उम्र 01 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

वेतनमान
हेड मास्टर पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों का शुरुआती वेतन 30500 रुपये और राज्य सरकार द्वारा समय – समय पर वेतन में किए जाने वाले संशोधन शामिल होंगे।

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस आधारिक कुल 150 प्रश्न होंगे। जिसमें जनरल स्टडीज के 75 मार्क्स और डीएलएड विषय के 75 मार्क्स होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। जबकि गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग के तौर पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। इसमें को साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर आयोग सफल उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार करेगा।

बीपीएससी हेड मास्टर भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

UPSC Interview Questions: यूपीएससी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सर चकरा देने वाले सवाल

Source link

Enable Notifications OK No thanks