ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन बोले, कोई नहीं कह सकता कि भारत में लोकतंत्र नहीं है


मुंबई. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी देश को दूसरे को ‘उपदेश’ नहीं देना चाहिए और ‘कोई भी यह नहीं कह सकता कि भारत में लोकतंत्र नहीं है.’ एक कार्यक्रम में जॉनसन से ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ में “भारत में गैर-सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों और अन्य समूहों की स्वतंत्रता” के मुद्दे पर हाल ही में हुई बहस के बारे में पूछा गया था. जॉनसन ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह सांसदों का काम है… वे हर तरह की बातें कहते हैं. आपको देखना चाहिए कि वे हमारी संसद में मेरे बारे में क्या कहते हैं.”

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि दूसरे देश को उपदेश देना एक देश का काम है. भारत एक महान देश है. यहां 1.35 अरब लोग रहते हैं. यह सबसे बड़ा लोकतंत्र है. कोई नहीं कह सकता कि भारत में लोकतंत्र नहीं है. यह एक अद्भुत जगह है.” यह पूछे जाने पर कि क्या ब्रिटेन भारत की सीमाओं पर चीनी घुसपैठ की निंदा करता है, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके देश ने हमेशा क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन की निंदा की है.

इससे पहले, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि भारत, यूक्रेन में शांति पर जोर दे रहा है और चाहता है कि वहां से रूस बाहर निकल जाए. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी से विस्तृत चर्चा के बाद संवाददाताओं से यह बात कही.

जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के बूचा में जो हुआ, उसके खिलाफ मोदी की प्रतिक्रिया काफी मजबूती से सामने आयी और हर कोई रूस के साथ भारत के दशकों पुराने ऐतिहासिक संबंधों का सम्मान करता है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन से पूछा गया था कि क्या रूस के यूक्रेन पर हमले को बंद करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मास्को पर अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिये कहा.

Tags: Boris Johnson, Narendra modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks