BSEB 10th Result 2022: अगर नहीं ला पाए इतने नंबर तो हो जाएंगे फेल!


बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड, BSEB जल्द ही मैट्रिक रिजल्ट की घोषणा करने जा रहा है। छात्र 31 मार्च तक अपने मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board 10th Result 2022) की उम्मीद कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक बिहार बोर्ड की कोशिश है कि इस महीने ही रिजल्ट (BSEB 10th Result 2022) जारी कर दिया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि आज या कल में रिजल्ट आ जाएगा। हालांकि आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिजल्ट घोषणा से एक दिन पहले इसकी तारीख की जानकारी दे दी जाती है। ऐसे में छात्रों को रिजल्ट की तारीख का बेसब्री से इंतजार है।

Bihar Board 10th Passing Marks: पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर
छात्रों को कक्षा 10 की परीक्षा को पास करने के लिए न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। उम्मीदवारों को सभी व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने की भी आवश्यकता है। वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम पासिंग मार्क्स हासिल करने में असमर्थ होते हैं तो उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। पिछले साल मैट्रिक परीक्षा में पास प्रतिशत 78.17 प्रतिशत था।

Bihar Board 10th Result 2022 इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए Annual Secondary Examination Result के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब रोल नंबर और रोल कोड डालें।
स्टेप 4: कैप्चा कोड सबमिट करें।
स्टेप 5: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

रिजल्ट से खुश नहीं होने पर क्या करें?
मैट्रिक रिजल्ट घोषित होने के बाद अगर आप उससे असंतुष्ट हैं तो आपको आंसर-शीट की जांच के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। छात्रों को अपनी आंसर-शीट की जांच के लिए प्रति विषय शुल्क देना होगा। बोर्ड उन छात्रों के लिए कंपार्टमेंट और विशेष परीक्षा भी आयोजित करेगा जो पास नहीं होंगे और जो फरवरी में परीक्षा में बैठने का मौका चूक गए हैं।

UP Board Exam Preparation Tips: कम समय में इस तरह करें परीक्षा की तैयारी, मिलेगी सफलता | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks