बजट 2022: तारीख, समय, ध्यान देने योग्य मुख्य बातें


केंद्रीय बजट 2022: दशकों से, केंद्र सरकार संसद में एक बजट सत्र आयोजित करती है जहां देश के आर्थिक विकास और सामान्य रूप से इसकी अर्थव्यवस्था के संबंध में कई निर्णय लिए जाते हैं। उस वित्तीय वर्ष का केंद्रीय बजट वित्त मंत्री द्वारा बजट दिवस के दौरान प्रस्तुत किया जाता है। इस साल नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी. यह चौथी बार होगा जब सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी। इस साल, सत्र में कोविड -19 महामारी पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है, जिसने भारत में शुरुआत से ही तीन लहरें देखी हैं।

यहां वह सब कुछ है जो आपको केंद्रीय बजट 2022 के बारे में जानना चाहिए

बजट 2022 दिनांक और समय

केंद्रीय बजट 1 फरवरी, मंगलवार को वित्त मंत्री सुबह 11 बजे पेश करेंगे। बजट प्रस्तुति की अवधि 90 मिनट से 120 मिनट तक होने की संभावना है। हालांकि, पिछले साल वित्त मंत्री का भाषण लगभग 2 घंटे 40 मिनट तक चला, जो भारत के स्वतंत्र इतिहास में सबसे लंबा था।

कहां देखें बजट 2022

बजट 2022 का लोकसभा टीवी पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा आप फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बजट प्रस्तुति देख सकते हैं। इसका सीधा प्रसारण टेलीविजन समाचार चैनलों द्वारा किया जाएगा।

क्या उम्मीद करें

इस साल, महामारी प्रभावित भारत को उम्मीद है कि सरकार बजट पर अधिक ध्यान देगी। पिछले साल, सरकार ने कोविड -19 टीकों के लिए 35,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे और आगे सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध थे। इसके बाद भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था, जिसके जरिए लाखों लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ। इस साल भी, यह उम्मीद की जाती है कि केंद्रीय बजट महामारी के बीच स्वास्थ्य और बीमा क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा।

करदाताओं के लिए, वे उम्मीद करते हैं कि बजट 2022 कर दरों और अधिभार में कमी प्रदान करेगा।

आयकर के तहत मानक कटौती की सीमा बढ़ाने के लिए कोविड -19 राहत से, मध्यम वर्ग केंद्रीय बजट 2022 में वित्त मंत्री से कई उपायों की उम्मीद कर रहा है। “धारा 80 सी भारत में अधिकांश व्यक्तियों के लिए कर बचत के लिए है। 1.5 लाख रुपये की वर्तमान सीमा बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक हो जाती है और इस प्रकार अतिरिक्त निवेश के अवसरों की पेशकश करके क्षितिज को व्यापक बनाने की आवश्यकता है। 1.5 लाख रुपये की सीमा बहुत लंबे समय से स्थिर है और इस प्रकार उक्त सीमा को बढ़ाने की आवश्यकता है, “विवेक बंसल- कार्यकारी निदेशक और समूह सीएफओ, इनक्रेड ने कहा।

इसके अलावा, उम्मीदें हैं कि सरकार बीमा क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी, मानक कटौती बढ़ाएगी और कई अन्य कर लाभ लागू करेगी। केंद्रीय बजट 2022 में भी पिछले वर्षों की तरह बढ़े हुए खर्च और पीएलआई योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था और विनिर्माण क्षेत्र को सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks